सीएए / दिल्ली में दूसरे दिन भी पथराव और आगजनी; हेड कांस्टेबल की मौत, शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा घायल

दिल्ली के मौजपुर में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग और समर्थक आमने-सामने हैं. हिंसा के दौरान दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत हो गई. वह एसीपी गोकुलपुरी ऑफिस में तैनात थे.

0 999,022
  • सीएए पर टकराव / उत्तर-पूर्वी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन पथराव-आगजनी, हेड कॉन्स्टेबल की मौत; 2 मेट्रो स्टेशन बंद
  • दिल्ली के मौजपुर में हालात तनावपूर्ण
  • हिंसा के दौरान एक पुलिसकर्मी की मौत
  • दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर और भजनपुरा में सीएए समर्थक और विरोधियों में पथराव
  • डीएमआरसी ने दिल्ली के मौजपुर और बाबरपुर मेट्रो स्टेशन बंद किए
  • डीसीपी (नॉर्थ-ईस्ट) दिल्ली वेद प्रकाश सूर्य ने कहा- अब स्थिति नियंत्रण में

नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध प्रदर्शन के दौरान सोमवार को दूसरे दिन भी दो गुटों में हिंसक झड़प हुई। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में उपद्रवियों ने कई जगहों पर पथराव किया और वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। इस दौरान पथराव में जख्मी गोकलपुरी थाने के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत हो गई। वहीं, शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा अस्पताल में भर्ती हैं। भीड़ ने उनकी गाड़ी भी फूंक दी। पुलिस ने मौजपुर, कर्दमपुरी, चांद बाग, यमुना विहार, भजनपुरा और दयालपुर समेत 10 इलाकों में धारा 144 लागू की है।

पुलिस के मुताबिक, जाफराबाद, मौजपुर समेत आसपास के इलाके में सीएए समर्थक और विरोधी आमने-सामने आ गए। दोनों तरफ से पथराव हुआ। इस दौरान उपद्रवियों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी। मौजपुर में एक गोदाम को आग के हवाले कर दिया। वहीं, भजनपुरा में एक पेट्रोल पम्प को आग लगाने की खबर है। इलाके में भारी पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात है। डीसीपी (नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली) वेद प्रकाश सूर्य ने कहा- हमने दोनों पक्षों से बात की है। अब स्थिति नियंत्रण में है। लोगों से शांति की अपील करते हैं। अपने घरों में रहें और अफवाहों पर ध्यान न दें। इसबीच, डीएमआरसी ने मौजपुर और बाबरपुर मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए।

उग्र भीड़ ने मौजपुर में एक घर को आग लगाई।

  • एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सोमवार को नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में नागरिकता कानून को लेकर हुई झड़प के दौरान दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई. कई पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं. उन्होंने कहा कि सोमवार को कई वाहनों, दुकानों और घरों में आग लगा दी गई. हिंसा में शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा भी घायल हो गए. उन्होंने पटपड़गंज के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है.
  • दरअसल,  CAA को लेकर दो पक्षों में जबरदस्त भिडंत हो गई. सीएए के समर्थक और विरोधी मौजपुर में आपस में भिड़ गए. दोनों ने एक-दूसरे पर जमकर पत्थरबाजी की. यहां तक कि फायरिंग भी हुई. दोपहर 11 बजे शुरू हुआ हंगामा 2 बजे तक चलता रहा. हालात बेकाबू हुए तो पुलिस को भी एक्शन करना पड़ा. इस भिड़ंत में उपद्रवियों ने कई घर भी जला दिए हैं. फिलहाल इलाके में तनाव बना हुआ है.
  • इस बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्लीवालों से शांति की अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि शांति बनाए रखें. हिंसा में सबका नुक़सान है. हिंसा की आग सबको ऐसा नुक़सान पहुंचाती है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो पाती.

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर लगातार दूसरे दिन उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पथराव हुआ। जाफराबाद, मौजपुर और भजनपुरा में सीएए समर्थक और विरोधी आमने-सामने आ गए। दोनों तरफ से पथराव हुए। हिंसक झड़प में गोकलपुरी थाने के एक हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत हो गई। वहीं, शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा घायल हो गए हैं। घटना के बाद उत्तर दिल्ली में धारा-144 लागू कर दिया गया है।

 

उपद्रवियों को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे गए।

इस दौरान उपद्रवियों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी। भजनपुरा में पेट्रोल पम्प को भी आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। डीसीपी (नॉर्थ-ईस्ट) दिल्ली वेद प्रकाश सूर्य ने कहा- हमने दोनों पक्षों से बात की है। अब स्थिति नियंत्रण में है। हिंसा में कुछ लोगों के घायल होने की खबरें हैं। डीएमआरसी ने मौजपुर और बाबरपुर मेट्रो स्टेशन को बंद किए।

बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा ने भी शांति की अपील की है. उन्होंने कहा कि मेरी सभी से अपील है कि हिंसा से कोई समाधान नहीं निकलता. हिंसा किसी विवाद का हल नहीं है. दिल्ली का भाईचारा बना रहे इसी में सबकी भलाई है. CAA समर्थक हों या CAA विरोधी या कोई भी, हिंसा तुरंत बंद होनी चाहिए.

Maujpur Violence: शख्स ने पुलिस के सामने चलाई गोली, CM केजरीवाल ने LG से लगाई गुहार

दिल्ली के मौजपुर (Maujpur) इलाके में संशोधित नागरिकता कानून (Amended Citizenship Act) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान सोमवार को भी हिंसा हुई. मौजपुर इलाके में एक शख्स हवाई फायरिंग करता नजर आया है. पुलिसकर्मी, फायरिंग कर रहे शख्स को रोक रहे थे फिर भी वह शख्स फायरिंग करता रहा. गोली चलाने वाला शख्स पुलिस के पास आकर बात करता है और फिर फायरिंग करता है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है.

केजरीवाल ने लिखा है कि, ‘मैं ईमानदारी से एलजी और माननीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से कानून और व्यवस्था को बहाल करने का आग्रह करता हूं और यह सुनिश्चित कराना चाहता हूं कि शांति और सद्भाव बना रहे. किसी को भी उपद्रव फैलाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.’

सीएए को लेकर आमने-सामने आए विरोधी और समर्थक

देश की राजधानी दिल्ली के मौजपुर (Maujpur) चौक पर संशोधित नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act) के समर्थन में लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर रास्ता बंद कर दिया है. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सीएए विरोधी प्रदर्शनकारी जाफराबाद को खाली कर दें, हम मौजपुर का रास्ता खोल देंगे. हम हिंसा नहीं कर रहे हैं. संशोधित नागरिकता कानून किसी को नुकसान नहीं पहुंचा रहा है, उसका लोग विरोध कर रहे हैं. पढ़े-लिखे लोग भी इन्हें गलत राय दे रहे हैं. बच्चों को हम निकलने दे रहे हैं. जाफराबाद का रास्ता खुलवा दीजिए, हम मौजपुर का रास्ता खोल देंगे. दूसरा शाहीन बाग नहीं बनने देंगे. लोगों को यहां परेशान नहीं होने देंगे.

Maujpur Violence: शख्स ने पुलिस के सामने चलाई गोली, CM केजरीवाल ने LG से लगाई गुहार

पुलिस पर किया गया पथराव
मौजपुर इलाके में रविवार को स्‍थिति तनावपूर्ण हो गई थी. मौजपुर इलाके में हुई पत्थरबाजी की घटना पर संयुक्त पुलिस आयुक्त (पूर्वी रेंज) आलोक कुमार ने बताया कि पुलिस पर भी पथराव किया गया. हमने स्थिति पर काबू पा लिया है. घटनास्थल पर पर्याप्त कर्मी तैनात कर दिए गए हैं और फ्लैग मार्च जारी है.

दो गुट आए आमने-सामने
दरअसल, मौजपुर में सीएए के विरोध में प्रदर्शनकारी और सीएए के समर्थन में प्रदर्शन करने वाले लोग आमने- सामने आ गए. दोनों गुटों की ओर से पत्‍थरबाजी शुरू हो गई. इसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई. घटनास्थल पर मौजूद दिल्ली पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. वहीं मौजपुर इलाके में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.