T20 World Cup 2020: पूनम का प्रहार, वर्ल्ड चैम्पियन की हार, ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी टीम इंडिया

India W (IND) vs Australia W (AUS) Live Score, ICC Women's T20 World Cup 2020: महिला टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में पूनम यादव की खतरनाक गेंदबाजी की मदद से टीम इंडिया की महिला ब्रिगेड ने वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को 17 रन से हरा दिया. पूनम यादव ने अपने चार ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट झटके और टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

0 1,000,216

महिला टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. Women’s T20 World Cup 2020 के पहले मुकाबले में पूनम यादव की खतरनाक गेंदबाजी की मदद से टीम इंडिया की महिला ब्रिगेड ने वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को 17 रन से हरा दिया. पूनम यादव ने अपने चार ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट झटके और टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

View image on Twitter

ऑस्ट्रेलियाई पारी

ऑस्ट्रेलियाई सलामी महिला बल्लेबाज बेथ मूनी 6 रन बनाकर आउट हो गईं. उन्हें शिखा पांडे ने अपना पहला शिकार बनाया. इसके बाद 9वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा और मेग लेनिंग 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एलिसा हेली ने एक छोर संभालते हुए 34 गेंदों में फिफ्टी पूरी की लेकिन ठीक इसके बाद वो कैच थमा बैठीं. इस तरह ऑस्ट्रेलिया का तीसरा और बड़ा विकेट गिर गया.

पूनम यादव ने 4 विकेट लेकर फैलाई सनसनी

12वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर लगातार दो विकेट लेकर पूनम यादव ने ऑस्ट्रेलिया के लिए मुसीबत खड़ी कर दी. उन्होंने रचेल हायेनेस को 6 रन के निजी स्कोर पर और एलिस पैरी को शून्य पर चलता किया.

इसके बाद पूनम यादव ने जेस जोनासन को भी 2 रन पर चलता किया. पूनम यादव ने 17 गेंदों ने 4 विकेट झटके. इससे पहले कि ऑस्ट्रेलियाई टीम संभलती, 101 रन के स्कोर पर एनाबेल सदरलैंड पवेलियन लौट गईं.

View image on Twitter

मंधाना चोटिल

And vs Aus के इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई पारी की दूसरे ओवर की पहली गेंद पर बाउंड्री रोकने के लिए गेंद पर झपटने के बाद स्मृति मंधाना चोटिल हो गईं. उनके कंधे में चोट लग गई, जि सके बाद उन्हें मैदान से बाहर होना पड़ा.

And vs Aus : ऐसी रही भारत की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की महिला ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को 133 रनों का टारगेट दिया है. टीम इंडिया की तरफ से दीप्ति शर्मा ने नाबाद 49 रनों की पारी खेली और शुरुआती झटकों से टीम को उबारते हुए सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया.

महिला टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, जिसके बाद टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 132 रन बनाए.

तूफानी शुरुआत के बाद गिरे 3 विकेट

मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की तरफ से स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने पारी की तूफानी शुरुआत की. दोनों ने मिलकर शुरुआती 4 ओवर में 40 रन जोड़े. लेकिन 5वें, 6ठे और 7वें ओवर में गिरे 3 विकेटों के कारण रनों की रफ्तर पर ब्रेक लग गया.

पहला विकेट स्मृति मंधाना के रूप में 5वें ओवर में गिरा. मंधाना 10 रन बनाकर LBW हो गईं. इससे पहले तीसरे ओवर में शेफाली वर्मा ने एक चौका और एक शानदार छक्का जड़कर अपने इरादे साफ कर दिए. हालांकि, वो भी लम्बी पारी नहीं खेल सकीं और छठे ओवर में 29 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एनाबेल सदरलैंड को कैच थमा बैठीं.

View image on Twitter

रोड्रिगेज और दीप्ति ने की अर्धशतकीय साझेदारी

टीम इंडिया संभल पाती 7वें ओवर में कप्तान हरमनप्रीत कौर भी 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. इस तरह भारत का तीसरा विकेट गिर गया. जेम्मिहा रोड्रिगेज और दीप्ति शर्मा ने मिलकर 50 रनों की पार्टनरशिप की. लेकिन 16वें ओवर की आखिरी गेंद 33 गेंद पर 26 रन बनाकर जेम्मिहा रोड्रिगेज आउट हो गईं.

इसके बाद 5वें विकेट के लिए वेदा कृष्णामूर्ति और दीप्ति शर्मा ने मिलकर 32 रनों की साझेदारी की. वेदा कृष्णामूर्ति ने नाबाद 9 रन बनाए, वहीं दीप्ति शर्मा अपने अर्धशतक से 1 रन से चूक गईं. वो 49 रन बनाकर नाबाद रहीं.

 

इतिहास रचना चाहेगी टीम इंडिया

महिला टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत शुक्रवार यानी आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे मैच से हुई है. नई भारतीय महिला क्रिकेट टीम 2009, 2010 और 2018 की सेमीफाइनल की असफलता को पीछे छोड़ते हुए इस बार महिला टी-20 विश्व कप में नया इतिहास रचना चाहेगी.

Image

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गुरुवार को कहा कि उनकी टीम विश्व कप में एक या दो खिलाड़ियों के भरोसे नहीं रह सकती और जीत के लिए उन्हें एक टीम के तौर पर खेलना होगा. भारत अभी तक इस टूर्नामेंट के फाइनल तक नहीं पहुंच सकी है. भारत ने हालांकि तीन बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है. 2018 में खेले गए टूर्नामेंट के बीते संस्करण में भारत सेमीफानल में ही हार कर बाहर हो गया था.

चार बार की विश्व विजेता के खिलाफ भारत सिडनी शोग्राउंड स्टेडियम पर अपने विश्व कप अभियान का आगाज करेगी और इसी मैच के साथ विश्व कप की शुरुआत भी होगी. ऐतिहासिक टी-20 फाइनल की रेस में भारत को कई सकारात्मक चीजों का समर्थन प्राप्त है क्योंकि टीम अच्छी स्थिति में है और सब कुछ सही रहा तो फाइनल में आस्ट्रेलिया से भिड़ सकती है.

नए चेहरे, खेलने के नए तरीके और मैदान पर आक्रामक शारीरिक भाषा, भारत को एक बड़ा लक्ष्य बोर्ड पर टांगने में मददगार साबित हो सकता है. कप्तान हरमनप्रीत का यह सातवां टी-20 विश्व कप है. उन्होंने 2009 में पदार्पण किया था और उस टीम की अभी तक खेलने वाली इकलौती सदस्य हैं.

अब तक 6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। वह मौजूदा चैम्पियन भी है। पिछली बार उसने फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी। इस बार टीम के पास खिताब जीतने का मौका है।

भारत का वर्ल्ड कप में प्रदर्शन देखें हैं तो उसने अब तक 26 मैच खेले हैं। इसमें से 13 में उसे जीत तो इतने ही मुकाबलों में शिकस्त झेलनी पड़ी। इस लिहाज से भारत का विश्व कप में 50% सक्सेस रेट है।

टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का कमजोर प्रदर्शन

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक वर्ल्ड कप में तीन मैच हुए हैं। भारत 2018 में एकमात्र मैच जीता है, जबकि 2010 और 2012 में उसे हार का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं, दोनों टीमों के बीच हुए पिछले तीन मुकाबलों में भी मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहा। इसी महीने ऑस्ट्रेलिया में हुई तीन देशों की टी-20 सीरीज के फाइनल में मेजबान टीम ने भारत को 11 रन से हराया था। इसके अलावा लीग मैच में भी भारतीय महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, वर्ल्ड कप से पहले ब्रिस्बेन में हुए अभ्यास मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 2 रन से हराया है।

युवा खिलाड़ियों के पास अच्छा करने का मौका : हरमनप्रीत

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गुरुवार को कहा कि हम एक-दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। अगर वर्ल्ड कप में टीम को अच्छा करना है तो सभी को योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि जेमिमा रॉड्रिग्स और शेफाली वर्मा जैसी युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी टीम की बड़ी ताकत है। मौजूदा भारतीय टीम की औसत उम्र 22.8 है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ युवा खिलाड़ियों से ही बड़ी उम्मीदें हैं।

भारत को ग्रुप स्टेज में 4 मैच खेलने हैं
भारत को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में रखा गया है। लीग स्टेज में उसे चार मैच खेलने हैं। इसकी शुरुआत शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया से होगी। इसके बाद भारत को 24 फरवरी को बांग्लादेश, 27 फरवरी को न्यूजीलैंड, 29 फरवरी को श्रीलंका से भिड़ना है।

ऑस्ट्रेलिया के पास 5वां खिताब जीतने का मौका
मेजबान टीम की निगाह अपने पांचवें खिताब पर है। मौजूदा टीम में साल की श्रेष्ठ क्रिकेटर आंकी गई एलिसे पेरी, श्रेष्ठ टी-20 खिलाड़ी बनीं एलिसा हिली और धाकड़ बल्लेबाज मेग लैनिंग है। उनके पास अच्छे युवा गेंदबाज हैं लेकिन स्पिनर जेस जोनासन पर खास दारोमदार रहेगा। भारत के अलावा त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में उन्होंने पांच विकेट लिए थे।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड को हराना होगा
टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले, न्यूजीलैंड तीसरे और भारतीय टीम चौथे नंबर पर है। सेमीफाइनल में ग्रुप से दो टीम को जगह मिलेगी। ऐसे में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में से किसी एक को हराना जरूरी है। वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मुकाबले हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने दो जबकि भारत ने एक जीता है। न्यूजीलैंड से भी हम तीन बार भिड़े हैं। एक में जीत मिली जबकि दो हारे हैं। भारत को श्रीलंका से तीन बार जीत मिली है। एक बार हारे हैं। टीम ने वर्ल्ड कप में दोनों बार बांग्लादेश को हराया है। 2018 में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। जहां उसे इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

भारत का मध्यक्रम मजबूत

मध्य क्रम में भारतीय कप्तान और दीप्ती शर्मा अपने खेल से टीम को फायदा पहुंचा सकती हैं. विकेटकीपर तानिया भाटिया और हर्लिन देयोल बड़े शॉट्स लगा सकती हैं लेकिन दोनों को विकेट पर जमने के लिए समय चाहिए होता है और यहीं से बुरी खबर शुरू होती है. मिताली राज के विकल्प के तौर पर देखी जाने वाली वेदा कृष्णामूर्ति के खेल में निरंतरता नहीं दिखती और इसलिए उन पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता.

उन्होंने 2011 से लेकर अभी तक अपने टी-20 करियर में 821 रन बनाए हैं जिसमें सिर्फ दो अर्धशतक शामिल हैं. उनकी फील्डिंग के कारण हालांकि वह टीम के लिए काफी उपयोगी साबित होती आई हैं. भारत को अगर अच्छा स्कोर करना है तो शीर्ष बल्लेबाजों को 60 प्रतिशत मैच खेलना होगा मतलब की 12 ओवर. पूर्व कप्तान मिताली राज के टी-20 से संन्यास लेने के बाद से टीम की बल्लेबाजी पर असर पड़ा और इस विश्व कप में उनकी कमी खल सकती है.

राज को हालांकि धीमी बल्लेबाजी के लिए कोसा जाता था, लेकिन इस बल्लेबाज ने 2006 से 2019 तक के अपने टी-20 करियर में 89 मैचों में 17 अर्धशतकों की मदद से 2,364 रन बनाए हैं वो भी 103 के स्ट्राइक रेट से.

झूलन की कमी खलेगी

गेंदबाजी में झूलन गोस्वामी की कमी भी भारत को खलेगी. उनकी गैरमौजूदगी में पूनम यादव किफायती गेंदबाजी के साथ टीम के गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व कर रही हैं. अगर भारत को अपना पहला टी-20 विश्व कप फाइनल खेलना है तो तीन चीजों का ख्याल रखना होगा. बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच परिपक्वता, स्पिनरों पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना होगा और फील्डिंग में रन बचाना होगा और हाफ चांसेस को अपने पक्ष में लाना होगा.

दोनों टीमें

भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर(कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, अरुंधति रेड्डी, जेमिमा रॉड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, राधा यादव।

ऑस्ट्रेलिया टीम : मेग लैनिंग(कप्तान), रशेल हेन्स, एरिन बर्न्स, निकोला कैरी, एश्ले गार्डनर, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंस, सोफी मोलीनियोक्स, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगन शूट, मॉली स्ट्रेनो, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वैरेहम, टायला लेमिंक।

Leave A Reply

Your email address will not be published.