पंजाब कैबिनेट / शहरी प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त पर ड्यूटी 1% बढ़ी, 650 करोड़ से बुड्ढा नाला होगा ट्रीट

बजट से पहले मीटिंग में सरकार के अहम फैसले पटियाला व अमृतसर के मेडिकल कॉलेजों में 550 पदों पर होंगी भर्तियां

चंडीगढ़. शहरी प्राॅपर्टीज की खरीद-फरोख्त पर अब 1% स्टाम्प ड्यूटी ज्यादा देनी होगी। यह ड्यूटी अब 6 से बढ़कर 7% होगी। इससे जुटाया पैसा सरकार शहरी क्षेत्रों में जल सप्लाई व वातावरण सुधार के प्रोग्रामों पर खर्च करेगी। सरकार पटियाला, अमृतसर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 550 पद भरेगी।

मोहाली मेडिकल काॅलेज का नाम अब डॉ. बीआर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस रखा जाएगा। यह फैसला सीएम अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुआ। लुधियाना के बुढ्ढे नाले के नवीनीकरण की मुहिम के तहत 650 करोड़ के प्रोजेक्ट मंज़ूर किए गए। एनजीटी के आदेश के बाद मंजूर योजना के तहत 275 एमएलडी क्षमता वाली सीवरेज ट्रीटमेंट योजना तैयार होगी।

अतिरिक्त स्टाम्प ड्यूटी से 400 करोड़ का मिलेगा राजस्व

1% अतिरिक्त स्टाम्प ड्यूटी से सरकार को 400 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है। हालांकि लोकल बाडी विभाग ने 2 फीसदी सामाजिक सुरक्षा सेस लगाने का प्रस्ताव दिया था। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में सरकार को स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 1713.70 करोड़ रुपए मिले हैं जबकि 2019-20 के लिए अनुमानित लक्ष्य 2650 करोड़ रुपए रखा गया है। 2017 में मंत्रिमंडल ने रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने को शहरी प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन पर स्टाम्प ड्यूटी 9 से घटाकर 6 फीसदी की थी।

चौथे दर्जे के कर्मचारियों के 464 पद भरे जाएंगे

नए पदों में तकनीकी पैरा-मेडिकल की 66, नर्स, टेक्नीशियन व चौथे दर्जे के कर्मियों के 464 पद शामिल होंगे। यह पद मेडिकल मशीनरी, उपकरण व बुनियादी ढांचे के प्रयोग में सहायक होंगे। पहले से मंजूर 9 पदों को दोबारा सृजित करने के साथ मेडिकल शिक्षा व अनुसंधान डायरेक्टोरेट में पांच नए पद बनाने और भरने की मंजूरी दे दी है।
वीडीआरएल और एमआरयू लैब में हो सकेंगे सभी टेस्ट 

मेडिकल कॉलेज पटियाला व अमृतसर में वायरल रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी (वीडीआरएल)/ मल्टी-डिसीपलेनरी रिसर्च यूनिट (एमआरयू) के 20 पद बनाए गए हैं। इससे लैब के सभी टेस्ट करवाने में आसानी होगी। एमसीआई के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए जरूरी शर्तों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.