वाराणसी में PM नरेंद्र मोदी बोले- भारत में बने सामान को सम्मान देना हमारा लक्ष्य, इंपोर्टेड ही श्रेष्ठ है’ इस सोच को बदलना है

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 30 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे. PM मोदी वाराणसी पहुंच गए हैं. पीएम मोदी के वाराणसी दौरे के लिए जोरदार तैयारियां की गई हैं. पीएम मोदी महाकाल एक्सप्रेस को वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन 3 तीर्थ केंद्रों वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी. इसके साथ ही पीएम मोदी पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे.

0 999,170

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जंगमवाड़ी मठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री जगदगुरु विश्वाराध्य गुरुकुल शतमानोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम मोदी ने यहां पुस्तक  “सिद्धार्थ सीखवाणी ग्रंथ” का 19 भाषाओं में रूपांतरण का विमोचन किया और एप की लॉन्च की.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जंगमवाड़ी मठ में मौजूद संतों को संबोधित करते हुए कहा कि संस्कृत और संस्कृति की संगम स्थली में आप सभी के बीच आना मेरे लिए सौभाग्य का विषय है. बाबा विश्वनाथ के सानिध्य में, मां गंगा के आंचल में, संतवाणी का साक्षी बनने का अवसर कम ही मिल पाता है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में बने सामान को सम्मान देना हमारा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि वे लालकिले से ही बोले थे कि स्वदेशी खरीदेंगे और आसपास के लोगों को भी इस बात के लिए प्रेरित करेंगे. पीएम ने कहा कि भारत में वैश्विक स्तर के उत्पाद बन रहे हैं. हमें ‘इंपोर्टेड ही श्रेष्ठ है’ इस सोच को बदलना होगा.

पीएम ने कहा कि तुलसीदास जी कहा करते थे- ‘संत समागम हरि कथा तुलसी दुर्लभ दोउ’. इस भूमि की यही विशेषता है. ऐसे में वीरशैव जैसी संत परंपरा को युवा पीढ़ी तक पहुंचा रहे जगद्गुरु विश्वराध्य गुरुकुल के शताब्दी वर्ष का समापन एक गौरवशाली क्षण है. उन्होंने कहा कि राष्ट्र सत्ता से नहीं, संस्कृति और संस्कारों से सृजित हुआ है.

पीएम ने कहा कि भारत में राष्ट्र का ये मतलब कभी नहीं रहा कि किसने कहां जीत हासिल की, किसकी कहां हार हुई! हमारे यहां राष्ट्र सत्ता से नहीं, संस्कृति और संस्कारों से सृजित हुआ है, यहां रहने वालों के सामर्थ्य से बना है. पीएम ने कहा कि भक्ति से मुक्ति का मार्ग दिखाने वाले इस दर्शन को भावी पीढ़ी तक पहुंचना चाहिए. एक App के माध्यम से इस पवित्र ज्ञानग्रंथ का डिजिटलीकरण युवा पीढ़ी के जुड़ाव को और बल देगा, उनके जीवन की प्रेरणा बनेगा.

गंगाजल में अभूतपूर्व सुधार देखने को मिल रहा है- मोदी
जंगमवाड़ी मठ में मौजूद संतों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते 5-6 वर्षों में अगर गंगाजल में अभूतपूर्व सुधार देखने को मिल रहा है तो इसके पीछे भी जनभागीदारी का बहुत महत्व है. पीएम ने कहा कि मां गंगा के प्रति आस्था और दायित्व का भाव आज अभूतपूर्व स्तर पर है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इम्पोर्टेड ही सर्वश्रेष्ठ है इस धारणा को हमें छोड़ना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि आज भारत में सर्वोच्च क्वालिटी के प्रोडक्ट बन रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने सूखे से मुक्ति के लिए लोगों साथ आने की अपील की. उन्होंने सूखा मुक्त…जल युक्त भारत का नारा दिया.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को ट्रांसफर की जाएगी 67 एकड़ जमीन
पीएम ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर से जुड़ा एक और बड़ा फैसला सरकार ने किया है. उन्होंने कहा कि अयोध्या कानून के तहत जो 67 एकड़ जमीन अधिगृहित की गई थी, वो भी पूरी की पूरी, नवगठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को ट्रांसफर कर दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में बने सामान को सम्मान देना हमारा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि वे लालकिले से ही बोले थे कि स्वदेशी खरीदेंगे और आसपास के लोगों को भी इस बात के लिए प्रेरित करेंगे. पीएम ने कहा कि भारत में वैश्विक स्तर के उत्पाद बन रहे हैं. हमें ‘इंपोर्टेड ही श्रेष्ठ है’ इस सोच को बदलना होगा.
Image

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.