कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- भारत में अब तक तीन मामले कंफर्म पाए गए, 21 एयरपोर्ट पर हो रही है निगरानी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अभी तक भारत में तीन कंफर्म मामले समाने आए हैं. उन्होंने बताया कि ये तीनों मामले केरल के हैं. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि चीन के वुहान शहर से हमने अपने 645 लोगों को बाहर निकाला है

0 999,050

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुका है. दुनिया के दूसरे देश भी इससे प्रभावित हैं. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि चीन के वुहान शहर से हमने अपने 645 लोगों को बाहर निकाला है. 11 फरवरी की रिपोर्ट के मुताबिक सभी 645 नागरिक कोरोना वायरस संक्रमण मुक्त पाए गए हैं. भारत में अभी तक तीन कंफर्म मामले पाए गए हैं. ये सभी केरल में हैं और उनका वुहान से संपर्क का इतिहास रहा है. इन्हें अलग क्वारन्टीन कर रखा गया और उनमें से एक व्यक्ति को डिस्चार्ज भी कर दिया गया है. 1756 नमूनों का परीक्षण कर चुके हैं. इसमें केवल तीन ही पॉजिटिव आए हैं और 26 की रिपोर्ट आनी बाकी है.

 

इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि भारत ने वुहान से मालदीव के सात नागरिकों को भी निकाला है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत में प्रधानमंत्री के स्तर पर भी इस विषय पर मॉनिटरिंग की जा रही है. पीएमओ से लेकर केबिनेट सचिवालय भी नजर बनाए हुए है. स्वास्थ्य मंत्रालय भी लगातार राज्यों से संवाद बनाए हुए है. प्रधानमंत्री ने एक मंत्री समूह बनाया है. इसकी एक मीटिंग पहले हुई और एक आज हुई. हम सभी लगातार संपर्क और संवाद बनाए हुए हैं. नोवल कोरोना वायरस के चीन में हुए आउटब्रेक पर हम लगातार जनता को मीडिया के माध्यम से सूचित कर रहे हैं.

 

हर्षवर्धन ने बताया कि देश में इस वक्त 21 एयरपोर्ट पर निगरानी हो रही है. 17 जनवरी को सभी राज्यों को ज़रूरी सावधानी और चेक करने समेत सभी अहम मुद्दों पर हिदायत जारी की थी और उसके बाद से लगातार नज़र बनाए हुए हैं. नेपाल में पहला मामला सामने आने के बाद से नेपाल के साथ लगने वाली सभी सीमाओं पर चैक करना शुरू कर दिया था.

 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दुनिया में सबसे पहले अगर किसी सरकार ने यदि संज्ञान लिया है तो वो भारत है. चीन में अभी तक 48 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं. दो मौत चीन से बाहर हॉन्गकॉन्ग और फिलिपींस में हुई है. 570 पॉज़िटिव मामले अभी तक चीन से बाहर सामने आए हैं.

 

हम विदेश मंत्रालय की मदद से चीन को गुडविल जेस्चर में कुछ मदद भेज रहे हैं. हम हाई लेवल की एहतियात बरत रहे हैं. देश में 15991 लोग इस वक्त सर्विलांस में हैं. 497 को कुछ लक्षण दिखे तो हमने प्रारंभिक उपचार दिया है और 41 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया . 251447 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है. 12 प्रमुख और 65 छोटे बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग कर रहे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.