China: डॉक्टरों का दावा, Coronavirus से हो सकती है 45 मिलियन लोगों की मौत, दुनिया की 60% आबादी हो सकती है प्रभावित

हांगकांग में सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सा के अध्यक्ष प्रोफेसर गेब्रियल लेउंग ने यह भी कहा कि भले ही मृत्यु दर सिर्फ एक प्रतिशत तक पहुंच जाए, लेकिन जिस तरह से यह फैल रहा है उसका मतलब है कि यह अभी भी हजारों लोगों को मार सकता है.

0 999,181

नई दिल्ली: चीन (China) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण अब तक 1100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 44 हजार से अधिक लोग कोरोनावायरस की चपेट में आ गए हैं. इसके बाद अब हांगकांग के मेडिकल ऑफिशियल्स ने चेतावनी दी है कि यह वायरस 45 मिलियन से अधिक लोगों की मौत का कारण बन सकता है. वहीं दुनियाभर की 60 प्रतिशत जनसंख्या इस वायरस की चपेट में आ सकती है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, हांगकांग में सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सा के अध्यक्ष प्रोफेसर गेब्रियल लेउंग ने यह भी कहा कि भले ही मृत्यु दर सिर्फ एक प्रतिशत तक पहुंच जाए, लेकिन जिस तरह से यह फैल रहा है उसका मतलब है कि यह अभी भी हजारों लोगों को मार सकता है. वर्तमान में वैश्विक आबादी 7 बिलियन (7,577,130,400) से अधिक है और अगर प्रोफेसर लेउंग सही है तो इसका मतलब है कि यह वायरस 4 मिलियन (4,546,278,240) से अधिक लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है और यह काफी तेजी से फैल रहा है.

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोनावायरस के मामले समग्र रूप से बढ़ते रहेंगे क्योंकि यह स्पष्ट हो गया है कि कुछ रोगियों में शुरुआती लक्षण सामान्य जुकाम, खांसी और बुखार हैं. हालांकि, कोरोनावायरस को लेकर लगातार लोगों का परीक्षण किया जा रहा है और मामलों की पुष्टि होने पर उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है. इस तरह से संक्रमण को फैलने से रोकने की कोशिश की जा रही है.

गौरतलब है कि चीन में अब तक कोरोनावायरस के 43,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 1100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या भी बढ़कर 44,653 हो गई है. चीनी प्रशासन ने बुधवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स से मंगलवार को कोरोनवायरस संक्रमण के कन्फर्म 2,015 नए मामलों और 97 मौतों की जानकारी मिली है.

सिन्हुआ ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया कि इनमें हुबेई प्रांत में 94 और हेनान, हुनान तथा चोंगकिंग में एक-एक मौत हुई है. आयोग ने कहा कि मंगलवार को 3,342 नए संदिग्ध मामले सामने आए. मंगलवार को ही 871 मरीज गंभीर रूप से बीमार पड़ गए और 744 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

आयोग ने कहा कि 8,204 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 16,067 लोगों के वायरस से संक्रमित होने का संदेह है. ठीक होने के बाद कुल 4,740 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. आयोग ने कहा कि 4,51,462 लोगों के कोरोनावायरस पीड़ितों से करीबी संपर्क में होने का पता चला है, उनमें से 30,068 को मंगलवार को चिकित्सा निगरानी से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 1,85,037 अन्य अभी भी चिकित्सा निगरानी में हैं. मंगलवार के अंत तक, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में एक की मौत सहित 49 मामलों की पुष्टि हुई, जबकि 10 मकाऊ एसएआर में और ताइवान में 18 मामलों की पुष्टि हुई है. मकाऊ और ताइवान में एक-एक मरीज को ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.