कल है Oscar Awards 2020, फेमस नहीं हैं तब भी जा सकते हैं आप

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सबसे बड़े अवॉर्ड ऑस्कर में आम जनता भी जा सकती है. हालांकि उन्हें कुछ नियमों का पालन करना होता है.

Oscar Awards 2020 सोमवार को होने वाले हैं. सोमवार 10 फरवरी को लॉस एंजलिस के डोल्बी थिएटर में ऑस्कर अवॉर्ड्स होंगे. इस मौके पर कई बड़े सितारे जैसे वाकीन फीनिक्स, एक्वाफीना, स्कारलेट जोहानसन, लिओनार्डो डी कैप्रिओ, ब्रैड पिट, मार्गो रॉबी संग अन्य पहुंचने वाले हैं. ऐसे में क्या आपको पता है कि आप भी इस अवॉर्ड शो का हिस्सा बन सकते हैं?

ऐसे बनेंगे ऑस्कर अवॉर्ड्स का हिस्सा

जी हां एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सबसे बड़े अवॉर्ड ऑस्कर में आम जनता भी जा सकती है. हालांकि उन्हें कुछ नियमों का पालन करना होता है. असल में ऑस्कर अवॉर्ड्स के आयोजकों को सीट फिलर्स की जरूरत होती है. सीट फिलर यानी एक ऐसा शख्स जो अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान किसी सेलेब्रिटी की सीट पर उसकी गैरमौजूदगी के समय बैठे.

इन सीट फिलर्स की जरूरत उस दौरान होती है जब एक्टर्स अवॉर्ड्स लेने स्टेज पर जा रहे होते हैं या फिर अवॉर्ड्स होस्ट कर रहे होते हैं. इसके अलावा अगर कोई एक्टर कमर्शियल ब्रेक के खत्म होने पर भी अपनी सीट पर वापस ना आए या फिर कोई एक्टर रेस्टरूम का इस्तेमाल करने गया हो, तब भी सीट फिलर उसकी सीट पर बैठता है.

ये है कारण

इसका सीधा कारण है सेरेमनी को लोगों से भरा दिखाना. इन अवॉर्ड्स शो के प्रोड्यूसर्स के पास निर्देश होते हैं कि जब कैमरा ऑडियन्स की तरफ जा रहा हो तो कोई भी सीट खाली न दिखे. यही कारण है कि कुछ मिनटों के लिए अपना अवार्ड लेने पहुंचे एक्टर की सीट पर कोई न कोई आम शख्स बैठा मिलता है और जैसे ही ये एक्टर अपनी स्पीच खत्म कर वापस पहुंचता है, उन्हें उनकी सीट वापस मिल जाती है.

ये लोग बनते हैं सीट फिलर

हालांकि, सीट फिलर बनने के कुछ नियम कानून भी है. आमतौर पर सीट फिलर वो लोग होते हैं जिनका अकैडेमी अवॉर्ड्स में कोई कनेक्शन होता है. अगर कोई शख्स अकैडेमी में काम कर रहा होता है या फिर वोट गिनने वाली कंपनी प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स के साथ संबंधित होता है तो इन कनेक्शन के सहारे सीट फिलर की भूमिका मिल सकती हैं. इसके अलावा इंडस्ट्री के लोगों के दोस्त या परिवारवाले भी सीट फिलर बन सकते हैं.

हालांकि किसी एक्टर की सीट पर बैठने के दौरान ये लोग बाकी एक्टर्स के साथ बात नहीं कर सकते हैं. साथ बैठे एक्टर अगर उनसे बात करना चाहें तो वे बात जारी रख सकते हैं. वे कैमरे का ध्यान आकर्षित करने के लिए कोई कदम नहीं उठा सकते. सीट फिलर्स को ऑस्कर के ड्रेस कोड का भी सख्ती से पालन करना होता है. इस भूमिका के लिए उन्हें कोई पेमेंट नहीं मिलती है. अगर एक्टर स्टेज से वापस ना आए तो उन्हें वहां तब तक बैठे रहना होता है जब तक शो खत्म नहीं होता. नियमों का पालन ना करने पर सिक्योरिटी फौरन बाहर का रास्ता दिखा सकती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.