प्रस्ताव / ड्यूटी-फ्री स्टोर से शराब की एक बोतल खरीदने की इजाजत हो, सिगरेट के कार्टन खरीदने पर रोक लगे

वाणिज्य मंत्रालय गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को कम करने के लिए वित्त मंत्रालय को यह प्रस्ताव दिया मंत्रालय ने 300 से अधिक सामानों पर सीमा शुल्क-आयात शुल्क को तार्किक बनाने का भी प्रस्ताव दिया

नई दिल्ली. वाणिज्य मंत्रालय ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स स्थित ड्यूटी-फ्री स्टोर से अधिकतम एक बोतल शराब खरीदने की इजाजत दिए जाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा है। मंत्रालय ने 1 फरवरी को पेश हो रहे आम बजट से पहले वित्त मंत्रालय को यह प्रस्ताव भेजा है। इसमें ड्यूटी-फ्री स्टोर से एक कार्टन सिगरेट खरीदने पर भी रोक लगाने की बात कही गई है। सरकार गैर-आवश्यक वस्तुओं के आयात को कम करने के लिए इस तरह की रोक लगाने पर विचार कर रही है।

ड्यूटी-फ्री स्टोर से भारत आने वाले विदेशी 50 हजार तक का सामान खरीद सकते हैं

मौजूदा व्यवस्था के मुताबिक, विदेशों से आने वाले यात्री एयरपोर्ट्स पर ड्यूटी-फ्री स्टोर से 2 लीटर शराब और एक कार्टन सिगरेट खरीदते हैं। सूत्रों के मुताबिक, कई देश अभी विदेशों से आनेवाले यात्रियों को अधिकतम एक लीटर शराब खरीदने की मंजूरी देते हैं और भारत भी इसे अपनाने पर विचार कर रहा है। सरकार का मानना है कि इन गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात से देश का व्यापारिक घाटा बढ़ता है। ड्यूटी-फ्री स्टोर से देश में आने वाले विदेशी यात्री आमतौर पर करीब 50 हजार रुपये का सामान खरीद सकते हैं और इस पर उसे आयात शुल्क नहीं देना होता है।

सरकार की मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने की कोशिश
सूत्रों के मुताबिक, वाणिज्य मंत्रालय ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और विनिर्माण को गति देने के लिए आगामी बजट में कागज, जूते-चप्पल, रबड़ के सामान और खिलौने आदि पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का भी सुझाव दिया। मंत्रालय ने फर्नीचर, रसायन, रबड़, कोटेड कागज और पेपर बोर्ड समेत विभिन्न क्षेत्रों के 300 से अधिक सामानों पर सीमा शुल्क/आयात शुल्क की दर को तार्किक बनाने का प्रस्ताव दिया है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा आम बजट 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। वहीं, आर्थिक समीक्षा 31 जनवरी को पेश किया जाएगा। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.