करतारपुर / मोदी आज दोपहर 1 बजे श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना करेंगे, सीमा पार इमरान स्वागत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सीमा और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पाक सीमा की ओर से करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन गुरुनानक देव की 550वीं जयंती से 3 दिन पहले होगा कॉरिडोर का उद्घाटन, पहले जत्थे में 550 श्रद्धालु जाएंगे करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले पहले जत्थे में मनमोहन, कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू और पंजाब से सीएम कैप्टन अमरिंदर शामिल

0 998,960

नई दिल्ली/इस्लामाबाद. सिखों के पाकिस्तान स्थित तीर्थ स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब और भारत स्थित डेरा बाबा नानक साहिब को जोड़ने वाले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन शनिवार को किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी-अपनी सीमाओं में इस कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। मोदी पहले जत्थे में 500 से ज्यादा श्रद्धालुओं को रवाना करेंगे और पाकिस्तान में उनका स्वागत इमरान करेंगे। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू जैसे वीआईपी भी शामिल हैं। पाकिस्तान सरकार ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर प्यार का गलियारा है।

12 नवंबर को सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव की 550वीं जयंती है। इससे 3 दिन पहले कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाएगा।

Image result for kartarpur map
मोदी 1 बजे श्रद्धालुओं का जत्था रवाना करेंगे
मोदी शनिवार सुबह 9 बजे पंजाब के बूसोवाल पहुंचेंगे। यहां से वे सुल्तानपुर में गुरुनानक देव की जयंती पर किए जा रहे कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और फिर 12 बजे कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए बटाला पहुंचेंगे। इसके बाद वे यहां से 7 किलोमीटर दूर डेरा बाबा नानक साहिब पहुंचकर दोपहर एक बजे श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे।

श्रद्धालुओं के पहले जत्थे में 117 वीआईपी
श्रद्धालुओं के पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, पंजाब सरकार के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देओल शामिल हैं। इस जत्थे में 117 वीआईपी हैं। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को पाकिस्तान सरकार खुली जीप में करतारपुर साहिब तक ले जाने की तैयारी में है। भारत ने सभी की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने को कहा है।

भारत में 7 हजार जवान, पाकिस्तान में रेंजर्स पर सुरक्षा का जिम्मा
कॉरिडोर की सुरक्षा के लिए भारत में 7 हजार जवान तैनात किए गए हैं। पाकिस्तान में पंजाब प्रांत में 100 सदस्यों वाला विशेष ‘पर्यटन पुलिस बल’ तैनात किया गया है। कॉरिडोर की सुरक्षा का जिम्मा पाकिस्तानी रेजरों पर है और पंजाब पुलिस उनके साथ कोऑर्डिनेशन करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.