पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी के बाद मौसम का बदला मिजाज, दिल्ली में भी हल्की बारिश

हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी के बाद से देश के उत्तरी राज्यों में मौसम में बदलाव हुआ है. आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश भी हुई है जिससे लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिली है.

0 998,246

नई दिल्ली: पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी के बाद देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव हुआ है. मौसम में बदलाव का असर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिला है. यहां गुरुवार को तेज हवा के साथ बारिश भी हुई है. बता दें कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लोग प्रदूषण से परेशान हैं जिन्हें अब थोड़ी राहत मिली है. देश के पश्चिमी राज्यों में साइक्लोन ‘महा’ का भी प्रभाव रहा है.

Image result for snowfall

वहीं, राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश के बाद मौसम भी ठंडा होने लगा है. दिल्ली मौसम विभाग के साइंटिस्ट डॉक्टर आर के जेनामणी का कहना है कि दिल्ली में बारिश और पहाड़ी इलाखों में बर्फ़बारी की वजह सर्दियों का पहला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है. मौसम विभाग के अनुसार 12 नवंबर से दिल्ली में ठंड बढ़ने की संभावना है. इस दौरान रात का तापमान 5 डिग्री कम जा सकता है.

 

मौसम विभाग के आर के जेनामणी ने कहा, “तूफान ‘महा’ का असर भी दिल्ली में पड़ा है. आज दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश नहीं होगी” आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी से टकराने वाला चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’  का असर दिल्ली पर नहीं पड़ेगा. आर के जेनामणी ने कहा कि वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स के बाद तापमान में गिरावट आएगी और हवा भी ठंडी और तेज़ होगी.

 

यहां ये बता दें कि यह पहला वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स है और इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी. पहाड़ों पर हुई बर्फ़बारी का असर दिल्ली के तापमान पर पड़ेगा और तेज़ हवा के चलने से राजधानी के लोगों को प्रदूषण से निजात मिलेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.