दिल्ली / वकीलों से झड़प के विरोध में पुलिस का प्रदर्शन, कमिश्नर पटनायक बोले- हमारे लिए ये परीक्षा की घड़ी

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के जवान दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर (Police headquarter) के बाहर हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी कर रहे हैं. उनकी मांग है कि दोषी वकीलों (lawyers) के खिलाफ कार्रवाई की जाए. तीस हजारी कोर्ट परिसर में 2 नवंबर को पुलिस वैन और वकील की कार टकराने पर विवाद हुआ, हिंसक झड़प में दो वकीलों को गोली लगी; 20 पुलिसकर्मी और 4 वकील जख्मी हुए थे

0 998,223

 

नई दिल्ली. तीस हजारी कोर्ट परिसर में पुलिस और वकीलों के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर दोनों पक्षों का विरोध जारी है। मंगलवार को दिल्ली के पुलिसकर्मियों और उनके परिजन ने पीएचक्यू के बाहर वकीलों के खिलाफ प्रदर्शन किया। उनके हाथों में ‘सेव द पुलिस’, ‘हमें न्याय चाहिए’, ‘हाउ इज द जोश…लो सर’, ‘बराबर का इंसाफ मिले’ जैसे नारे लिखी तख्तियां थीं। कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने पुलिसकर्मियों से कहा कि यह हमारे लिए परीक्षा और प्रतीक्षा की घड़ी है। हमें कानून के रखवाले के तौर पर काम करना है।

2 नवंबर को तीस हजारी कोर्ट की घटना के बाद सोमवार को वकीलों ने हड़ताल और प्रदर्शन किए। इस दाैरान कड़कड़डूमा और साकेत कोर्ट के बाहर वकीलों के द्वारा पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट और धक्कामुक्की की घटनाएं सामने आईं। मारपीट के कुछ वीडियो भी वायरल हैं। दिल्ली पुलिस ने हिंसक झड़प के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंप दी है।

‘हम कानून के रखवाले, परीक्षा के साथ प्रतीक्षा की भी घड़ी’

  • कमिश्नर ने कहा, ”दिल्ली पुलिस हमेशा से चुनौतियां देखती आई है। हम हर परिस्थिति को हैंडल करते हैं। पिछले दिनों जो कुछ हुआ वह हमारे लिए परीक्षा की घड़ी है।  उस दिन (कोर्ट परिसर में झड़प) के मुकाबले अब काफी सुधर आया है। हम कानून के रखवाले हैं और इस व्यवस्था को संभाले रखने की जिम्मेदारी है।”
  • ”परीक्षा के साथ यह प्रतीक्षा की भी घड़ी है, क्योंकि हाईकोर्ट इस मामले को देख रहा है। न्यायिक जांच हो रही है, इसलिए उम्मीद करता हूं कि साकेत कोर्ट और अन्य जगहों पर जो भी घटनाएं हुई हैं, इन्हें हम देखेंगे। न्यायिक जांच में भी कुछ निष्कर्ष निकलेगा। इसलिए धैर्य रखें और ड्यूटी पर वापस जाएं।”

रिजूजू ने पुलिस के समर्थन में ट्वीट किया, बाद में डिलीट किया

केंद्रीय मंत्री किरण रिजूजू ने ट्वीट किया था, ‘‘पुलिस इसलिए काम नहीं करती है कि कोई उन्हें धन्यवाद दे। यह इस तरह का काम है कि जहां कोई आपको धन्यवाद देता भी नहीं है। यदि वे ऐसा करते हैं तो उनकी निंदा होगी। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो भी निंदा होगी।’’बाद में मंत्री रिजूजू ने अपना ट्वीट डिलीट किया और लिखा, ‘‘यह किसी समूह विशेष के समर्थन का सवाल नहीं है। केवल इतनी सी बात है कि कानून अपने हाथ में न लें।’’

झड़प में दो वकीलों को गोली लगी, 20 पुलिसकर्मी जख्मी हुए थे

तीस हजारी कोर्ट के पार्किंग एरिया में पुलिस वैन और वकील की गाड़ी की टक्कर के बाद विवाद शुरू हुआ था। वकीलों ने हवालात में घुसने की कोशिश की थी। इसके बाद हिंसक झड़प हुई और दो वकीलों को गोली लगी थी। 20 पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए थे। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले की न्यायिक जांच, दोषी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड और घायलों के बयान दर्ज करने के निर्देश पुलिस कमिश्नर को दिए थे। इसके बाद स्पेशल सीपी और एडिशनल डीसीपी का ट्रांसफर कर दिया गया था।

आज खुद पुलिस न्याय के लिए लड़ रही: यूजर

दिल्ली पुलिस के बीच वायरल हो रहे थे प्रदर्शन करने के मैसेज
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में वकीलों द्वारा पुलिस की पिटाई का वीडियो वायरल होने के बाद सोमवार रात से ही व्हाट्सएप के दो ग्रुप में मंगलवार को पुलिस प्रदर्शन किए जाने के मैसेज वायरल हो रहे थे. सभी पुलिस वालों से आईटीओ स्थित पुलिस हेडक्वार्टर पहुंचने की अपील की गई थी. अपील दिल्ली पुलिस के रिटायर्ड जवान और अफसरों से भी की गई थी. बताया जा रहा है कि जिस ग्रुप में ये मैसेज वायरल हो रहे थे, वो दिल्ली पुलिस के रिटायर्ड जवानों द्वारा चलाया जाता है.

कुछ वर्दी में तो कोई बिना वर्दी के पहुंच रहा है पुलिस हेडक्वार्टर

सुबह 8.30 बजे से पुलिस के जवानों का पुलिस हेडक्वार्टर पर जमा होना शुरू हो गया था. कोई यहां वर्दी में पहुंचा तो कोई बिना वर्दी सादा कपड़ों में प्रदर्शन के लिए पहुंचा. सूत्रों की मानें तो कुछ लोगों ने हाथ में काली पट्टी भी बांधी हुई है. पुलिस के इस प्रदर्शन में महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं.

तीन दिन पहले ऐसे हुआ था बवाल
दिल्‍ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच झड़प हो गई थी. पार्किंग को लेकर पुलिसवालों और वकीलों में विवाद हो गया था जो बाद में झड़प में तब्‍दील हो गया. इस दौरान कई गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई थी. आरोप है कि वकीलों ने कोर्ट का दरवाजा अंदर से लॉक कर दिया था. पुलिस को भी अंदर नहीं जाने दिया गया था. इस झड़प में 10 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए.

वकीलों के हमले का वीडियो वायरल
वकीलों और पुलिसकर्मियों की झड़प के बाद से राजधानी की तमाम कोर्ट में हंगामे की खबर सामने आ रही हैं. इसी बीच साकेत अदालत के बाहर सोमवार को वकीलों द्वारा ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी की कथित तौर पर पिटाई किए जाने की घटना सामने आयी है. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में, वकील एक बाइक पर सवार पुलिसकर्मी को पीटते हुए दिखाई दे रहे हैं. वकीलों में से एक को पुलिसकर्मी को थप्पड़ मारते भी देखा गया. जब पुलिसकर्मी घटनास्थल से जा रहे थे, तब वकील ने उनके हेलमेट को उनकी बाइक पर भी मारा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.