Jharkhand Election 2019: झारखंड में 30 नवंबर से 5 चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Jharkhand Election: झारखंड (Jharkhand) में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है.

0 999,110
  • 5 चरण में होंगे झारखंड विधानसभा के चुनाव
  • चुनाव आयोग ने की है व्यापक तैयारी: ECI
  • आज से झारखंड में आदर्श आचारसंहिता लागू

नई दिल्ली: झारखंड (Jharkhand)  में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) का बिगुल बज गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora ) ने चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. झारखंड में पहले चरण का मतदान 30 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा. चुनावों के नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे. चुनाव आयोग (Election commission) ने कहा है कि उन्होंने व्यापक तैयारी की है और झारखंड में आज से आदर्श आचार संहिता भी लागू कर दी गई है.

बता दें कि, झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को पूरा हो रहा है, उससे पहले नई सरकार का गठन किया जाएगा. पिछली बार झारखंड में पांच चरणों में चुनाव हुए थे. 81 सदस्यों की विधानसभा में बीजेपी आजसू गठबंधन ने 42 सीटें जीती थीं. बीजेपी ने 72 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 37 सीटें जीती थीं. जबकि उसके सहयोगी आजसू ने 8 सीटों पर चुनाव लड़ा था और पांच सीटें जीती थीं.

झारखंड में पिछली बार कई बड़े नेता चुनाव हार गए थे. इसमें सीएम उम्मीदवार अर्जुन मुंडा, तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी, पूर्व सीएम मधु कोड़ा, आजसू अध्यक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो शामिल थे. चुनाव बाद झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के छह विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे.

बता दें कि पहले इस बात की संभावना थी कि आयोग झारखंड के साथ दिल्ली विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम भी घोषित करेगा, लेकिन आयोग ने सिर्फ झारखंड का चुनाव कार्यक्रम ही घोषित करने की जानकारी दी है. दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 22 फरवरी को पूरा हो रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.