द्विपक्षीय संबंध / मोदी आज दो दिन के दौरे पर सऊदी अरब जाएंगे, ऊर्जा-वित्त समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा संभव

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, यात्रा के दौरान मोदी वहां रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे। वे रियाद में फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (एफआईआई) फोरम के तीसरे सत्र में भी भाग लेंगे। वहां वे मंगलवार को सत्र को संबोधित भी करेंगे। 

0 1,000,159
  • प्रधानमंत्री मोदी सोमवार रात रियाद पहुंचेंगे, मंगलवार को फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनीशिएटिव फोरम के तीसरे सत्र में शामिल होंगे
  • विदेश मंत्रालय के मुताबिक- सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिनों के दौरे पर सऊदी अरब रवाना होंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच ऊर्जा, वित्त समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा किए जाने की उम्मीद है। मोदी सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक मामलों) टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि मोदी सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, यात्रा के दौरान मोदी वहां रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे। वे रियाद में फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (एफआईआई) फोरम के तीसरे सत्र में भी भाग लेंगे। वहां वे मंगलवार को सत्र को संबोधित भी करेंगे। एफआईआई को ‘दावोस इन द डेजर्ट’ के रूप में भी जाना जाता है। रियाद द्वारा 2017 में इस क्षेत्र में संभावित निवेश को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी।

दिसंबर में दोनों देशों के नौसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास की उम्मीद

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री मंगलवार को रियाद में कुछ सऊदी के मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप काउंसिल के साथ एक समझौते पर भी हस्ताक्षर होंगे। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के साथ अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी। इस साल दिसंबर में दोनों देशों के नौसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास भी होने की उम्मीद है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.