जम्मू कश्मीर के पहले एलजी होंगे गिरीश चंद्र मुर्मू, राधा कृष्ण माथुर होंगे लद्दाख के पहले एलजी

जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है. जम्मू और कश्मीर के पहले उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू होंगे और लद्दाख के पहले उपराज्यपाल का कार्यभार राधाकृष्ण माथुर को सौंपा गया है.

0 998,983

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है. जम्मू और कश्मीर के पहले उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू होंगे और लद्दाख के पहले उपराज्यपाल का कार्यभार राधाकृष्ण माथुर को सौंपा गया है. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल बना दिया गया है जबकि श्रीधरन पिल्लई मिजोरम के राज्यपाल होंगे.

खबर के मुताबिक आईएएस अधिकारियों गिरीश चंद्र मुर्मू और आरके माथुर को क्रमश: जम्मू कश्मीर और लद्दाख का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया. यह जानकारी शुक्रवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई.

मुर्मू जहां गुजरात काडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं और केंद्रीय वित्त मंत्रालय में व्यय सचिव के तौर पर कार्यरत हैं, वहीं माथुर 1977 बैच के अधिकारी हैं और वह रक्षा सचिव के तौर पर कार्य कर चुके हैं और पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) हैं.

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि जम्मू कश्मीर के वर्तमान राज्यपाल सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल बनाया गया है. जम्मू कश्मीर के पूर्व वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा को लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया.

 

दोनों केंद्र शासित प्रदेश 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आ जाएंगे. मोदी सरकार ने गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त कर दिये थे और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.