पंजाब / जलालाबाद, फगवाड़ा और मुकेरियां में कांग्रेस तो दाखां में अकाली-भाजपा प्रत्याशी विजयी

भाजपा के राजेश बाघा को 26016 वोटों के अंतर से हराया धालीवाल ने जलालाबाद हलके से कांग्रेस उम्मीदवार रमिंदर आमला 16136 वोटों से विजयी रहे दाखां सीट पर अकाली दल के मनप्रीत सिंह अयाली 14672 वोटों से जीते कांग्रेस ने बचा ली मुकेरियां की सीट, 3440 इंदूबाला विजयी रहीं

0 998,993

 

जालंधर. विधानसभा उप चुनाव के लिए प्रदेश की चार सीटों पर गुरुवार सुबह 8 बजे से मतगणना जारी है। फगवाड़ा से कांग्रेस के बलविंदर सिंह धालीवाल ने भाजपा के राजेश बाघा को 26116 वोटों के अंतर से हरा दिया है। यह सीट 12 साल बाद कांग्रेस के हाथ आई है, वहीं अकाली दल का गढ़ माने जाते जलालाबाद हलके से कांग्रेस उम्मीदवार रमिंदर आमला 16136 वोटों से विजयी रहे। मुकेरियां सीट पर कांग्रेस की इंदूबाला जीत गई। इसके अलावा दाखां सीट पर अकाली दल के मनप्रीत सिंह अयाली 14672 वोटों से जीते।

कौन किस स्थिति में

सीट प्रत्याशी पार्टी स्थिति प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशी पार्टी
जलालाबाद रमिंदर आमला कांग्रेस 16633 वोटों से जीते डॉ. राज सिंह शिअद-भाजपा
फगवाड़ा बलविंदर सिंह धालीवाल कांग्रेस 26116 वोटों से जीते राजेश बाघा शिअद-भाजपा
दाखां मनप्रीत सिंह अयाली शिअद-भाजपा 14672 वोटों से जीते कै. संदीप सिंह कांग्रेस
मुकेरियां इंदूबाला कांग्रेस 3440 वोटों से जीतीं जंगी लाल महाजन शिअद-भाजपा

 

66.50 फीसद वोटिंग हुई थी सोमवार को

इससे पहले साेमवार को फगवाड़ा में 55.97 फीसद, जलालाबाद में 78.76 फीसद, मुकेरियां मुकेरियां में 59 फीसद और दाखा में 71.86 फीसद मतदान हुआ है। चारों सीटों पर कुल 66.50 फीसद वोटिंग हुई थी।

इसलिए लगी थी साख दांव पर

अब तक चार सीटों में सिर्फ मुकेरियां ही कांग्रेस के पास थी, जबकि बाकी तीन में एक-एक पर अकाली दल, भाजपा व आम आदमी पार्टी जीती थी। अकाली दल के लिए सबसे बड़ी चुनौती जलालाबाद सीट थी। यहां से पिछले विधानसभा चुनाव में सुखबीर बादल जीते थे। उनके सांसद बनने पर उपचुनाव हो रहा है। अकाली दल को यहां कांग्रेस के रमिंदर आवला से चुनौती शिकस्त मिली।

कांग्रेस की इज्जत दाखां में दांव पर लगी हुई थी, जहां से मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार रहे कैप्टन संदीप संधू चुनाव लड़ रहे थे। भाजपा की साख फगवाड़ा में दांव पर लगी थी। यहां से भले ही राजेश बाघा प्रत्याशी हों, लेकिन चुनाव परिणाम से केंद्रीय राज्यमंत्री सोम प्रकाश का कद आंका जाएगा। सोम प्रकाश यहां से लगातार जीतते रहे हैं और लोकसभा चुनाव में भी उन्हें फगवाड़ा में लीड मिली थी। मुकेरियां में कांग्रेस अपनी सीट बचाने की चुनौती में कामयाब रही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.