विधानसभा चुनाव LIVE / 2 बजे तक महाराष्ट्र में 31% और हरियाणा में 37% मतदान; फडणवीस ने नागपुर, खट्टर ने करनाल में वोट डाला

हरियाणा में भाजपा की सरकार है जबकि महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन सत्ता में है इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 18 राज्यों की 63 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग, हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा और सभी उपचुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे

0 1,000,208
  • महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग, नतीजे 24 अक्टूूूबर को आएंगे
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से कहा- इस बार रिकॉर्ड वोटिंग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं
  • मुंबई में सचिन तेंदुलकर, उद्धव ठाकरे, स्मृति ईरानी, आमिर खान, माधुरी दीक्षित ने वोट डाले
  • हरियाणा में भाजपा की सरकार है जबकि महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन सत्ता में है
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 18 राज्यों की 63 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान

मुंबई/पानीपत. महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, संघ प्रमुख मोहन भागवत और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में वोट डाला। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल में साइकिल चलाकर वोट डालने गए। 2 बजे तक महाराष्ट्र की 288 सीटों पर 31% और हरियाणा की 90 सीटों पर 37% मतदान हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों में मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की। हरियाणा में भाजपा की सरकार है। वहीं, महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन सत्ता में है। हरियाणा में भाजपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि महाराष्ट्र में भाजपा ने 150 और शिवसेना ने 126 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात समेत 18 राज्यों की 63 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। इनमें कर्नाटक में 15, उत्तरप्रदेश की 11, बिहार और केरल में 5-5, पंजाब, गुजरात और असम में 4-4, सिक्किम की 3, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु में 2-2, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा और तेलंगाना की 1-1 सीट शामिल है। महाराष्ट्र में एक लोकसभा सीट पर भी वोटिंग हो रही है।

शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई के बांद्रा ईस्ट में परिवार के साथ मतदान किया. इनके साथ पत्नी रश्मि ठाकरे और दोनों बेटे आदित्य और तेजस भी मौजूद थे. ठाकरे परिवार के लिए ये चुनाव इसलिए अहम है क्योंकि पहली बार परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ रहा है. उद्धव ठाकरे ने इस बार अपने बेटे आदित्य ठाकरे को वर्ली से चुनाव मैदान में उतारा है.

वोट डालने के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा, ”हमने वोट दे दिया है. क्या आपने वोट दिया? आज बाहर निकलो और वोट करो! यह हमारे पास सबसे शक्तिशाली आवाज है.” उन्होंने कहा कि ”यह वह क्षण है जो शासन और राज्य के भविष्य को परिभाषित करता है.”आदित्य ठाकरे, ठाकरे परिवार के पहले ऐसे सदस्य हैं जो चुनाव लड़ रहे हैं. आदित्य, मध्य मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से मैदान में हैं.

आदित्य ठाकरे, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बेटे और पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे के पोते हैं जो इस विधानसभा चुनाव में एक परंपरा खत्म कर रहे हैं. परंपरा ये कि ठाकरे परिवार का कोई सदस्य कभी किसी तरह का चुनाव नही लड़ता. 29 साल के आदित्य ठाकरे का सियासी करियर अबसे 9 साल पहले शुरू हुआ था. साल 2010 की सालाना दशहरा रैली में आदित्य के दादा बाल ठाकरे ने उनके हाथ में तलवार थमाते हुए शिवसेना में उनकी औपचारिक एंट्री करवाई थी. उसके बाद उन्हें पार्टी की युवा इकाई युवा सेना का प्रमुख बना दिया गया. जल्द ही पार्टी से जुड़े अहम मामलों में आदित्य को शामिल किया जाने लगा. 2019 के विधानसभा चुनाव में आदित्य के कंधे पर प्रचार की जिम्मेदारी भी थी. शिवसेना उन्हें सीएम के चेहरे के तौर पर पेश कर रही है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार ने राज्य विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और उन्होंने लोगों से बिना किसी दबाव में आए इस लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की. पवार, उनकी नातिन रेवती सुले और दामाद सदानंद सुले ने दक्षिण मुंबई के एक मतदान केन्द्र में मतदान किया. बाद में पवार ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि लोगों को बिना किसी दबाव में आए मतदान करना चाहिए.

Image

 

पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे और कांग्रेस विधायक अमित देशमुख और उनके परिवार ने लातूर जिले के बाभलगांव में वोट डाला. उनकी मां वैशाली देशमुख, भाई रितेश देशमुख, उनकी पत्नी जेनेलिया और परिवार के अन्य सदस्यों ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. अमित देशमुख लातूर (शहर)सीट से तीसरी बार विधायक बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. उनके छोटे भाई धीरज देशमुख लातूर (ग्रमीण)सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने अहमदनगर जिले के सांगमनेर में वोट डाला.

Image

 

पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता मनोहर जोशी ने मुंबई के दादर में, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने गोंदिया में, विधान परिषद में एनसीपी के नेता विपक्ष धनंजय मुंडे ने बीड के पर्ली में मतदान किया. धनंजय ने दावा किया कि चुनाव के बाद प्रदेश में कांग्रेस-एनसीपी की सरकार बनेगी. उन्होंने दावा किया, ”बीजेपी ने 83 सीटों पर शिवसेना के खिलाफ उम्मीदवार उतारे हैं. यह नाममात्र का गठबंधन है.” मनसे प्रमुख राज ठाकरे और उनके परिवार ने मुंबई के शिवाजी पार्क में मतदान किया. वंचित बहुजन अघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर ने अकोला में वोट डाला.

शिवसेना के युवा प्रकोष्ठ के नेता आदित्य ठाकरे वर्ली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने सुबह सिद्धिविनायक मंदिर में जा कर पूजा अर्चना की. राज्य की 288 सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा.

अपडेट्स

– मुंबई में सेलिब्रिटीज और नेताओं ने वोट डाले। सचिन तेंदुलकर, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, राज ठाकरे, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, आमिर खान, माधुरी दीक्षित ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

– महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पत्नी अमृता के साथ नागपुर में वोट डाला। उन्होंने कहा कि जनता को मतदान कर लोकतंत्र के लिए अपना कर्तव्य निभाना चाहिए।

– हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ट्रेन से करनाल पहुंचे, साइकिल चलाकर वोट डालने बूथ पहुंचे। उन्होंने कहा- लोगों को बेहतर भविष्य के लिए पर्यावरण की चिंता करनी चाहिए।
– हरियाणा की चरखी दादरी सीट से भाजपा प्रत्याशी रेसलर बबीता फौगाट, उनकी बहन गीता फौगाट परिवार से साथ मतदान करने पहुंचीं। गुड़गांव के बादशाहपुर में बूथ संख्या 286 पर ईवीएम खराब।
– केंद्रीय नितिन गडकरी और उनकी पत्नी कंचन ने नागपुर में मतदान किया। गडकरी ने कहा- मुझे उम्मीद है देवेंद्र फडणवीस की अगुआई में एक बार फिर भाजपा गठबंधन की वापसी होगी।
– राकांपा नेता और बारामती से प्रत्याशी अजित पवार ने मताधिकार का प्रयोग किया। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में वोट डाला और कहा कि महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 225 सीटें मिलेंगी।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव में मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है। उन्होंने युवाओं से कहा- लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।

– संघ प्रमुख भागवत ने मतदान के बाद कहा- प्रजातंत्र में सभी चुनाव अहम होते हैं। सरकार किसकी थी, किसकी आनी है- यह सवाल नहीं रहता। तंत्र देश का चलता है। 100% मतदान हो और यह हर मतदाता का कर्तव्य है।

– हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा- भाजपा सरकार ने वादे पूरे नहीं किए। अब हरियाणा में लोग कांग्रेस की तरफ देख रहे हैं। यहां कांग्रेस सरकार बनेगी और हाईकमान मुख्यमंत्री तय करेगा।

#महाराष्ट्र

Image

चुनावी मैदान में 3237 प्रत्याशी
महाराष्ट्र की 288 सीटों पर होने वाले चुनाव में 3237 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 1400 निर्दलीय है। यहां शिवसेना-भाजपा गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस-राकांपा (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) गठबंधन से है। राज्य में सबसे ज्यादा 262 सीटों पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) चुनाव लड़ रही है। वहीं, भाजपा ने 150, शिवसेना ने 126, कांग्रेस ने 147, राकांपा ने 121 और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने 101 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

अजीत पवार ने किया मतदान

एनसीपी नेता अजीत पवार ने भी मतदान कर दिया है. पवार बारामती विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने बीजेपी से गोपीचंद पाडलकर हैं.

8.98 करोड़ मतदाता
विधानसभा चुनाव में राज्य के 8 करोड़ 98 लाख39 हजार 600 मतदाता भाग लेंगे। राज्य के 95473 मुख्य मतदान केंद्रों और 1188 सहायक मतदान केंद्रों समेत कुल 96661 केंद्रों परवोटिंग होगी। इसके अलावा चुनाव आयोग ने राज्य में 352 ‘सखी मतदान केंद्र’ भी बनाए हैं। इसका प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने की 9 रैलियां
महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री मोदी ने 9 रैलियां कीं।अमित शाह ने 10चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 65 औरशिवसेना प्रमुख उद्वव ठाकरे ने50 जनसभाओं को संबोधित किया। राज्य में भाजपा के बड़े नेताओं ने कुल 312 सभाएं कीं। वहीं, दूसरी तरफ चुनावी रैलियों में कांग्रेस काफी पीछे है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने 5 रैलियां कीं। 79 साल के राकांपा प्रमुख ने 60 चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया।

तीन हॉट सीटें

  • वर्ली: भाजपा-शिवसेना गठबंधन में यह सीट शिवसेना के खाते में गई है। यहां से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य चुनाव लड़ रहे हैं। 53 साल के ठाकरे परिवार के इतिहास में पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में उतरा है। आदित्य का मुकाबला राकांपा के सुरेश माने से है।
  • नागपुर दक्षिण-पश्चिम: यहां से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के आशीष देशमुख से है।
  • परली: यहां भाजपा के टिकट पर पंकजा मुंडे चुनाव लड़ रही है। पंकजा का मुकाबला राकांपा के धनंजय मुंडे से है। दोनों प्रत्याशी मुंडे परिवार से तात्लुक रखते हैं। पिछली बार यहां कांटे की टक्कर हुई थी और 14 हजार वोट से पंकजा ने जीत दर्ज की थी।

#हरियाणा

Image

चुनावी मैदान में 1169 प्रत्याशी

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए 1169 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यह पिछली बार से 182 कम हैं। 2014 में 1351 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। भाजपा, कांग्रेस ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। लेकिन जननायक जनता पार्टी(जजपा) ने89 उम्मीदवार मैदान में हैं। उनके एक उम्मीदवार ने अपना समर्थन वापिस ले लिया था। वहीं इनेलो, अकाली दल के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है।

1.83 करोड़ मतदाता
हरियाणा में कुल मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 83 लाख 90 हजार 525 मतदाता हैं। इनमें98 लाख 78 हजार 42 पुरुष मतदाता और85 लाख 12 हजार 231 महिला मतदाता हैं। साथ ही,1 लाख 7 हजार 955 सर्विस वोटर और 252 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। राज्य में कुल 19578 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 19425 नियमित और 153 सहायक मतदान केंद्र हैं। शहरी क्षेत्र में 5741 और ग्रामीण क्षेत्र में 13837 मतदान केंद्र हैं।

कांग्रेस ने छोटी-बड़ी 213 जनसभाएं कीं
हरियाणा में प्रधानमंत्री मोदी ने 7 रैलियां कीं। यहां अमित शाह ने 5 जनसभाएं कीं। सीएम खट्‌टर ने 77 जनसभाओं को संबोधित किया। वहीं, दूसरी तरफ राहुल ने सिर्फ 2 रैलियां कीं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने 28 जनसभाएं की और सबसे ज्यादा भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने 120 सभाएं कीं। कांग्रेस ने छोटी-बड़ी 213 जनसभाएं कीं।

हॉट सीटें

  • करनाल: यहां से भाजपा ने सीएम मनोहर लाल खट्टर को मैदान में उतारा है। उनका मुकबला कांग्रेस के त्रिलोचन सिंह से हैं।
  • कैथल: यहां से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरेजवाला चुनाव मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा के लीलीराम से हैं।
  • उचाना कलां: यहां से राज्यसभा सांसद बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेमलता (भाजपा) के टिकट पर चुनाव लड़ रही है। उनका मुकाबला जजपा नेता दुष्यंत चौटाला से हैं।
  • गढ़ी-किलोई-सांपला: यहां से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला भाजपा के सतीश नांदल से है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.