India vs South Africa Live Score 3rd Test Day 1: भारत को तीसरा झटका, कप्तान कोहली 12 रन बनाकर आउट

India vs South Africa (IND vs SA) Cricket Live Score, 3rd Test Day 1: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है.

0 998,983
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: रांची टेस्ट- पहला दिन
  • भारत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय
  • टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए भारत की नजरें 40 अंकों पर

रांची।  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट गंवा कर 37 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा (15 रन) और विराट कोहली (12 रन) क्रीज पर हैं.

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 12 रन के कुल स्कोर पर उसे पहला झटका लग गया. मयंक अग्रवाल को अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया. अग्रवाल 10 रन बनाकर आउट हुए. मयंक अग्रवाल के बाद बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा को कैगिसो रबाडा ने बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया.

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मेहमान अफ्रीकी टीम को गेंदबाजी सौंपी. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ. ईशांत शर्मा बाहर हुए. उनकी जगह लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को डेब्यू का मौका मिला.

रांची में घरेलू मैदान पर शाहबाज नदीम को तीसरे स्पिनर के तौर पर मौका दिया गया. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के अलावा नदीम अपनी फिरकी का कमाल दिखाने के लिए मैदान पर हैं. शाहबाज नदीम को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम दिया गया. उन्हें भारत के 296वें खिलाड़ी के तौर पर टेस्ट टीम शामिल किया गया.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस मुकाबले में टॉस के लिए टेम्बा बावूमा को अपने साथ लेकर आए, लेकिन बावूमा भी मेहमान टीम की किस्मत नहीं पलट पाए. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के लिए कुल पांच बदलाव किए. एडेन मार्करम, वर्नोन फिलेंडर, थेयूनिस डि ब्रुइन, सेनुरन मुथुसामी और केशव महाराज के स्थान पर जुबैर हमजा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नगीदी और डेन पीट को मौका दिया है. लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे जबकि मार्करम चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हुए हैं.

भारत पहले ही सीरीज जीत चुका है और उसने मेहमान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना रखी है.  भारत तीसरे टेस्ट मैच को जीतकर अफ्रीकी टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगा. इस मैच में जीत दर्ज करने पर भारत को 40 अंक मिलेंगे. भारत ने पहले दो टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका पर हर विभाग में अपना दबदबा बनाया है.

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के 200 अंक

भारत ने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका पर 203 रनों से जीत दर्ज की और फिर पुणे टेस्ट में अफ्रीकी टीम को पारी और 137 रनों से मात देकर फ्रीडम ट्रॉफी फिर से हासिल की. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है. कोहली पहले ही साफ कर चुके हैं कि तीसरे टेस्ट मैच में भी काफी कुछ दांव पर लगा है और उनकी टीम किसी भी तरह से ढिलाई नहीं बरतेगी.

फॉर्म में हैं रोहित और अग्रवाल

रांची टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम में बल्लेबाजी या गेंदबाजी में कोई खास कमजोरी नजर नहीं आती है. भारतीय टॉप ऑर्डर ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. रोहित शर्मा ने लंबे फॉर्मेट में ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिका बखूबी निभाई है. उन्होंने पुणे टेस्ट मैच में पहली बार पारी का आगाज करते हुए दोनों पारियों में शतक लगाए.

जादुई फॉर्म बरकरार रखेंगे कोहली

मुंबई के इस बल्लेबाज के साथी मयंक अग्रवाल ने विशाखापत्तनम में दोहरा शतक लगाया तो पुणे में भी वह सैकड़ा जमाने में सफल रहे. पुणे में हालांकि कोहली ने 254 रन की जादुई पारी खेली जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. रोहित पुणे में नहीं चल पाए थे और वह इसकी भरपाई रांची में करना चाहेंगे जबकि अब तक सीरीज में दो अर्धशतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा तिहरे अंक तक पहुंचने की कोशिश करेंगे.

भारत ने अब तक सीरीज में केवल 16 विकेट गंवाए हैं जबकि उसने दक्षिण अफ्रीका को दोनों टेस्ट मैचों में बुरी तरह पस्त किया. इससे भारत के दबदबे का अनुमान भी लगाया जा सकता है. अब तक टॉस ने भी भारत का साथ दिया और अगर अंतिम टेस्ट मैच में सिक्का फाफ डु प्लेसिस का साथ देता है तो चीजें थोड़ा रोमांचक हो सकती हैं.

स्पिनरों के सामने दक्षिण अफ्रीका बेबस

दक्षिण अफ्रीका ने पिछली बार जब भारत का दौरा किया था तो स्पिनरों ने उसका जीना मुहाल कर दिया था लेकिन इस बार तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों ने अहम भूमिका निभाई है. उमेश यादव ने पुणे टेस्ट मैच में शानदार वापसी की जबकि विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने कुछ बेहतरीन कैच लपके.

कोहली ने पुणे में उमेश के रूप में अतिरिक्त तेज गेंदबाज रखा था जिससे हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई थी. अभी यह तय नहीं है कि कोहली इस संयोजन के साथ उतरेंगे या इसमें बदलाव करेंगे.

रांची की पिच स्पिनरों के अनुकूल

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस पहले ही कह चुके हैं कि रांची की पिच स्पिनरों के अनुकूल होगी और ऐसे में कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर भी भारतीय प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकता है.

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने विशाखापत्तनम में कुछ दम दिखाया था लेकिन पुणे में वे नाकाम रहे थे. केवल पुछल्ले बल्लेबाजों ने ही भारतीय गेंदबाजों को कुछ परेशान किया. डु प्लेसिस ने ऐसे में डीन एल्गर, क्विंटन डि कॉक और टेम्बा बावूमा जैसे अनुभवी बल्लेबाजों से जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी करने के लिए कहा है.

एडेन मार्करम चोटिल

एडेन मार्करम के चोटिल होने के कारण बाहर होने से दक्षिण अफ्रीका की परेशानियां बढ़ी हैं. गेंदबाजी की बात करें तो कैगिसो रबाडा, वर्नोन फिलैंडर और एनरिच नॉर्टजे अब तक भारतीय तेज गेंदबाजों की तरह प्रभावी नहीं रहे हैं. उसके सीनियर स्पिनर केशव महाराज भी इस मैच में नहीं खेल पाएंगे और ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण के लिए भारतीय बल्लेबाजों को रोकना मुश्किल होगा.

प्लेइंग इलेवन-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शाहबाज नदीम.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, क्विंटन डि कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावूमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कैगिसो रबाडा, एनरिट नोर्टिजे, लुंगी नगीदी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.