राजनाथ सिंह फ्रांस के लिए रवाना, लड़ाकू विमान राफेल के हैंडिंग ओवर सेरेमनी में लेंगे हिस्सा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस में लड़ाकू विमान राफेल के हैंडिंग ओवर सेरेमनी में हिस्सा लेंगे. सिंह आज नई दिल्ली से पेरिस के लिए रवाना हुए.

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अपनी फ्रांस यात्रा के लिए रवाना हो गए. अपने दौरे पर राजनाथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे. उसके बाद पेरिस से डेढ़ घंटे दूर बोर्डो के मेरिगनेक के हवाई अड्डे पर लड़ाकू विमान राफेल के हैंडिंग ओवर सेरेमनी में हिस्सा लेंगे.

यानि राजनाथ उन 36 राफेल विमानों के बेड़े में से पहला राफेल विमान भारत को सौंपने के समारोह में हिस्सा लेंगे जिसका समझौता साल 2015 में भारत सरकार और फ्रांस सरकार के बीच हुआ था. पीएम मोदी ने भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमानों की घटती संख्या को देखते हुए 36 राफेल विमानों का खरीदने का समझौता किया था.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बाकायदा पंडित जी की उपस्थिति में शस्त्र पूजन करेंगे. यह शस्त्र पूजन लड़ाकू विमान राफेल और उसमें लोड हथियारों का किया जाएगा. भारत में दशहरे के दिन शस्त्र पूजन की परंपरा है और इसी परंपरा का पालन करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल विमान शस्त्र पूजा करेंगे. राजनाथ सिंह, पायलट की गणवेश में राफेल विमान उड़ाएंगे. यह उड़ान तकरीबन आधे घंटे की होगी. उड़ान से पहले औपचारिक रूप से राफेल विमान भारत को सौंप दिया जाएगा.लोकसभा चुनाव से पहले राफेल डील काफी सुर्खियों में रहा था. विपक्षी पार्टियां खासकर कांग्रेस ने इस डील में अनियमितता के आरोप लगाए. मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया.
राफेल बढ़ाएगा हिंदुस्तान की ताकत

राफेल में मिसाइल लगाने वाली कंपनी बोली, ‘भारत को मिलेगी ऐसी ताकत जो कभी ना थी’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल को रिसीव करने के लिए पेरिस रवाना हो गए हैं. दशहरा के अवसर पर भारतीय वायुसेना को राफेल लड़ाकू विमान मिलेगा, जिससे भारत की ताकत और भी मजबूत होगी. इन विमानों के लिए अत्याधुनिक मिसाइल तैयार करने वाली यूरोपियन कंपनी MBDA का कहना है कि भारत को मिलने वाले लड़ाकू विमान ताकतवर होंगे, साथ ही ये ऐसी ताकत भारतीय वायुसेना को देंगे, जो पहले कभी ना थी.

spear-1_100719030004.jpg

कंपनी के अनुसार, इस विमान में सबसे अत्याधुनिक मिसाइल लगी होंगी जो कि दुश्मन को तबाह करने में मदद करेंगी. इसमें जो दो मिसाइलें लगेंगी वो Meteor और Scalp missile होंगी . इसके जरिए एयर-टू-एयर मिसाइल, विजुअल रेंज जैसी ताकत होंगी, जो भारत को मिलने वाले 36 राफेल विमान में होंगी. MBDA के भारत प्रमुख लॉइक पिडेवाचे ने कहा कि भारत को नई कैपेबिलिटी वाला राफेल विमान मिलेगा, जिसमें ऐसी टेक्नोलॉजी होगी जो भारत के पास पहले नहीं थी. इससे भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.