अध्ययन / अगर भारत और पाकिस्तान के बीच एटमी जंग हुई तो 10 करोड़ लोगों की जान जा सकती है: अमेरिकी शोध

शोधकर्ताओं का कहना है कि परमाणु हथियारों से 16 से 36 मिलियन टन (3600 करोड़ किलो) कार्बनमिश्रित धुआं वायुमंडल की ऊपरी परत में फैल जाएगा। कुछ ही हफ्ते में यह पूरी दुनिया में फैल जाएगा।

0 1,000,019
  • अमेरिका की रटगर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक- भारत और पाकिस्तान के बीच 2025 तक युद्ध हो सकता है
  • अध्ययन में यह भी कहा गया- 2025 तक भारत और पाकिस्तान के पास कुल मिलाकर 400 से 500 परमाणु हथियार होंगे
  • ‘अगर परमाणु जंग हुई तो वायुमंडल की ऊपरी परत में 3600 करोड़ किलो कार्बन मिश्रित धुआं फैल जाएगा’

वॉशिंगटन. भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच किसी भी तरह की चर्चा बंद है। इस बीच अमेरिका के एक अध्ययन में कहा गया है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच एटमी जंग हुई तो इसमें 10 करोड़ से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है। साथ ही इससे दुनियाभर में भुखमरी भी आएगी।

भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने दुनिया को लामबंद करने की कोशिश की लेकिन मुस्लिम देशों ने भी उनका साथ नहीं दिया। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में इमरान खान ने भड़काऊ भाषण दिया था।

‘कही भी बम गिराया जा सकता है’
अमेरिका की रटगर्स यूनिवर्सिटी (न्यू ब्रंसविक) के अध्ययनकर्ता एलन रोबक के मुताबिक, ‘‘अगर परमाणु युद्ध हुआ तो यह किसी खास स्थान पर ही नहीं लड़ा जाएगा। परमाणु बम दुनिया में कहीं भी गिराया जा सकता है।’’ यह शोध जर्नल ‘साइंस एडवांसेस’ में प्रकाशित हुआ है। इसके मुताबिक, 2025 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हो सकता है।

अध्ययन के मुताबिक, दोनों देश कश्मीर मुद्दे पर कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। 2025 तक भारत और पाकिस्तान के पास कुल मिलाकर 400 से 500 परमाणु हथियार होंगे।

‘बड़ी मात्रा में काला धुआं निकलेगा’
शोधकर्ताओं का कहना है कि परमाणु हथियारों से 16 से 36 मिलियन टन (3600 करोड़ किलो) कार्बनमिश्रित धुआं वायुमंडल की ऊपरी परत में फैल जाएगा। कुछ ही हफ्ते में यह पूरी दुनिया में फैल जाएगा। यह धुआं सौर रेडिएशन को भी अवशोषित करेगा, जिससे हवा का तापमान बढ़ेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.