प्याज और पेट्रोल की महंगाई से देश बेहाल, हिमाचल में सेब से दोगुनी कीमत पर बिक रहा है प्याज

पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो दिल्ली में इसकी कीमत 74 रुपये 13 पैसे है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की कीमतों में भी तेजी देखी जा रही है.

नई दिल्ली: प्याज और पेट्रोल की कीमतों में तेजी से आम लोग बेहाल हैं. दिल्ली में पेट्रोल 74 रुपये के पार बिक रहा है तो वहीं प्याज की दर 70 से 80 रुपये प्रति किलो है. अन्य राज्यों में भी यही हालात हैं. हिमाचल की बात करें तो यहां प्याज सेब से दोगुनी कीमतों पर बिक रहा है. यहां सेब की कीमत 30 रुपये प्रति किलो है

 

हिमाचल के सोलन में सब्जी मंडी सहित आसपास के बाजारों में सेब और प्याज की कीमतों का आकलन किया गया. जिसमें पाया गया कि बाजार में 50 से 60 रुपये प्रति किलो प्याज बेचा जा रहा है. फलों की दुकानों में गोल्डन और रॉयल सेब 30 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. जबकि दो किलो सेब लेने पर इसे 50 रुपये में बेचा जा रहा है. इस बार सेब की फसल अच्छी हुई है.

 

खाद्य और उपभोक्ता मामले के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि अगर प्याज की खुदरा कीमतें अधिक बनी रहीं तो केंद्र सरकार प्याज व्यापारियों पर इसके स्टॉक रखने की सीमा तय करने के बारे में विचार करेगी.

 

उन्होंने कहा कि व्यापारियों के स्टॉक रखने की सीमा को तय करने के लिए सरकार कुछ समय तक कीमत की स्थिति का इंतजार करेगी क्योंकि सरकार किसानों के हित के लिए भी समान रूप से चिंतित है.

 

व्यापारिक आंकड़ों से पता चला है कि सीमित आपूर्ति के कारण राजधानी में प्याज की खुदरा कीमत 70-80 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच चल रही हैं. कीमत की यही स्थिति देश के अन्य हिस्सों में भी है.

 

दिल्ली में सस्ती प्याज बेचने का एलान
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राशन की दुकानों और मोबाइल वैनों के जरिये सस्ती दर पर प्याज बेचेगी. उन्होंने कहा कि सरकार प्याज की खरीद कर रही है और उसे सस्ते दामों पर बेचेगी.

 

केजरीवाल ने कहा, ‘‘सरकार प्याज की खरीद कर रही है. इसकी बिक्री दस दिन में शुरू होने की उम्मीद है. इस प्याज का दाम 24 रुपये किलो होगा. सरकार प्याज की बिक्री उचित दर दुकानों और मोबाइल वैन के जरिये करेगी.’’

 

पेट्रोल-डीजल की कीमत
पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. 11 सितंबर से अब तक की बात करें तो पेट्रोल की कीमत में दो रुपये 37 पैसे और डीजल की कीमत में 1 रुपये 93 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हुए हमले से कच्चे तेल की आपूर्ति बाधित होने की आशंकाओं से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जोरदार उछाल आए हैं.

 

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 74.13 रुपये, 76.82 रुपये, 79.79 रुपये और 77.06 रुपये प्रति लीटर हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम 67.07 रुपये, 69.47 रुपये, 70.37 रुपये और 70.91 रुपये प्रति लीटर हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.