विधानसभा चुनाव: CM खट्टर ने कहा, विदेशियों को हरियाणा में रहने का हक नहीं, NRC लागू करेंगे

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य में NRC लागू किया जाएगा, विदेशियों को बिना इजाजत रहने का हक नहीं है.

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख के एलान से पहले सूबे के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया है. उन्होंने इस दौरान कहा कि हरियाणा में भी राष्ट्रीय नागिक पंजी (NRC) लागू करवाया जाएगा. मुख्यमंत्री के बयान से साफ जाहिर है कि बीजेपी आगामी विधानसभा चुनाव में इसे एक बड़ा मुद्दा बनाने जा रही है.

मनोहर लाल खट्टर ने कहा, ”केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि NRC एक राष्ट्रीय मुद्दा है और इसे हरियाणा समेत अन्य राज्यों में भी लागू किया जाएगा. दूसरे देश के नागरिकों को बिना इजाजत यहां रहने का कोई अधिकार नहीं है.” बता दें कि आज ही चुनाव आयोग इस साल जिन तीन राज्यों (हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र) में विधानसभा चुनाव होने है उन राज्यों में मतदान और नतीजे की तारीखों का एलान करने वाला है.

NRC को BJP बनाएगी मुद्दा ?

 

बता दें कि हाल में ही गृह मंत्रालय ने असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़ंस (एनआरसी) की फाइनल लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 19 लाख 6 हजार 657 लोगों के नाम शामिल नहीं हैं. लिस्ट में कुल 3 करोड़ 11 लाख 21 हजार 4 लोगों को शामिल किया गया है. हालांकि, जिस भी व्यक्ति के नाम फाइनल लिस्ट में नहीं हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. वो फ़ॉरेन ट्रायब्यूनल में अपनी नागरिकता साबित कर सकते हैं और अगर यहां भी उन्हें निराशा मिलती है तो वह हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं.

 

इसके बाद से ही बीजेपी शासित प्रदेश जैसे बिहार, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में इसकी मांग उठ रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.