महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: बाहरी नेताओं की भीड़ से शिवसेना के भीतर भी शुरू हुआ असंतोष

हाल ही में दूसरे दलों से कई बड़े नेता शिवसेना में शामिल हुए हैं. पार्टी के नेताओं को लगता है कि टिकट बंटवारे के समय उनकी जगह बाहर से आए नेताओं को टिकट दिया जाएगा. इस वजह से शिवसेना में विरोध के स्वर सुनाई पड़ रहे हैं.

0 998,855

 

मुंबई: महाराष्ट्र बीजेपी के बाद अब सत्ता में उसकी साझेदार शिवसेना से भी अंदरूनी असंतोष की खबरें आने लगीं हैं. इस असंतोष की वजह कांग्रेस और एनसीपी जैसी विपक्षी पार्टियों से शिवसेना में शामिल होने वाले नेताओं की भीड़ है. हाल ही में नासिक से सटे इगतपुरी में कांग्रेस से शिवसेना में शामिल हुई एक महिला नेता के खिलाफ स्थानीय शिव सेना नेता खुलकर सामने आये.

 

इगतपुरी से दो बार कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुनीं गईं निर्मला गावित ने हाल ही में शिवसेना की सदस्यता ली. पार्टी में उनको शामिल किये जाने से स्थानीय शिव सेना के नेता आक्रोश में हैं. उनकी ओर से इगतपुरी में जगह जगह पोस्टर लगाये गये हैं जिनपर लिखा है, ”सौ चूहे खाकर बिल्ली चली हज को.” निर्मला गावित खुद को कार्यसम्राट के तौर पर प्रचारित करती आई हैं. स्थानीय शिव सैनिक इसे झूठा प्रचार बता रहे हैं. गावित के शिवसेना में शामिल होने से शिवसेना के नेता और पूर्व विधायक काशीनाथ मेंगाल और शिवराम झोले खासे नाराज बताये जा रहे हैं.

 

शिवसेना में विरोधी पार्टी से आकर शामिल होने वालों का विरोध इसलिये हो रहा है क्योंकि पुराना नेताओं को लगता है कि टिकट बांटते वक्त उनकी जगह इन दल बदलने वालों को टिकट दिया जायेगा. हाल ही में कांग्रेस और एनसीपी से टूट कर करीब 30 दिग्गज नेता बीजेपी और शिवसेना में शामिल हुए हैं. जो बड़े नेता हाल ही में शिवसेना से जुड़े उनमें एनसीपी के मुंबई प्रमुख सचिन अहिर, चिपलून से एनसीपी के विधायक भाष्कर जाधव और शाहपुर से एनसीपी के विधायक पांडुरंग बलोरा शामिल हैं. शिवसेना की तरह ही बीजेपी में भी बाहरी नेताओं के लिये जाने पर विरोध के स्वर सुनाई पड़ रहे हैं.

 

दोनों ही पार्टियों के बीच अभी गठबंधन को लेकर फैसला नहीं हुआ है. किस फॉर्मूले पर गठबंधन हो और किसे कितनी सीटें मिलें इस बात को लेकर गठबंधन पर फैसला फिलहाल अटका हुआ है. उम्मीद की जा रही है कि जब 22 सितंबर को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मुंबई आएंगे तब इस मसले का कोई हल निकलेगा. टिकट बंटवारे का काम गठबंधन का ऐलान और सीटें तय होने के बाद किया जायेगा लेकिन उससे पहले ही दोनों पार्टियों में खुद को नये आनेवालों से असुरक्षित महसूस कर रहे नेताओं ने विरोध जताना शुरू कर दिया है. 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा की मियाद 9 नवंबर 2019 को खत्म हो रही है. उम्मीद की जा रही है कि मध्य अक्टूबर तक राज्य में चुनाव होंगे. चुनाव की ताऱीखों का ऐलान जल्द ही हो सकता है.

अगले दो दिनों में होगी शिवसेना-बीजेपी गठबंधन की घोषणा- उद्धव ठाकरे

मुंबईः शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव शिवसेना-बीजेपी मिलकर लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे के फार्मूले को अगले दो दिन में घोषित कर दिया जाएगा. अगले महीने होने वाले चुनाव को देखते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ हुई बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में ठाकरे ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान फार्मूला तय हुआ था, जब दोनों पार्टियों ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था.

 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, ”यह मीडिया है जो दोनों दलों के 135-135 सीटों पर चुनाव लड़ने की रिपोर्ट प्रसारित कर रहा है.” इस बैठक से पहले शिवसेना सचिव अनिल देसाई ने कहा कि 22 सितंबर को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के मुंबई दौरे के दिन या उससे पहले गठबंधन की घोषणा कर दी जाएगी.

 

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव में शिवसेना के 126 सीटों पर और बीजेपी के 162 सीटों पर लड़ने संबंधी रिपोर्ट पर देसाई ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे पर फैसला ठाकरे और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस करेंगे.

maharashtra vidhan sabha election Uddhav Thackeray says Shiv Sena BJP alliance announced soon

शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्य सरकार में मंत्री दिवाकर रावटे ने हाल में कहा था कि अगर शिवसेना को 50 फीसदीं सीटें नहीं मिली तो गठबंधन टूट जाएगा. कुछ दिन पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा था, ”बीजेपी को 50-50 के फार्मूले का सम्मान करना चाहिए जो शाह और फडणवीस की उपस्थिति में तय किया गया था.”

 

गौरतलब है कि सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाने के कारण शिवसेना 2014 में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ी थी. इसके बाद अक्टूबर में बीजेपी ने सरकार बनाई और शिवसेना उसी साल उसमें शामिल हुई.

Leave A Reply

Your email address will not be published.