रामलीला में राम के वियोग का ऐसा सीन, हकीकत में दम तोड़ गए ‘दशरथ’

65 साल के कुंदनलाल पिछले कई सालों से रामलीला में राजा दशरथ का किरदार निभाते आ रहे हैं. लोग उनके अभिनय को खूब सराहते भी रहे हैं.

0 998,725

रामलीला में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि असली किरदार की तरह दिखने के लिए लोग तरह-तरह का पहनावा करते हैं और जबरदस्त संवाद बोलते हैं. ऐसा करने से वे उस किरदार के अभिनय को जीवंत कर देते हैं. लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक व्यक्ति राजा दशरथ के किरदार में इस कदर डूबा कि राम वियोग का अभिनय करते-करते उसकी सच में मौत हो गई.

रामलीला में राम के वियोग का ऐसा सीन, हकीकत में दम तोड़ गए 'दशरथ'

घटना हरियाणा के झुंझुनू जिले के मलसीसर इलाके की है, यहां कंकडेऊ गांव की रामलीला में कुंदनलाल नामक एक व्यक्ति राजा दशरथ का किरदार निभा रहा था. इसी दौरान वह सीन आया जब राम के वन जाने के बाद दशरथ के मरने का अभिनय करना था.इस दौरान कुंदनलाल दशरथ का किरदार निभाते-निभाते अंतिम सांस ले ली. लोगों को लगा कि कुंदनलाल अभी भी अभिनय कर रहे हैं. लेकिन वे प्राण त्याग चुके थे.

राजा दशरथ का अभिनय कर रहे कुंदनलाल के आकस्मिक निधन से रामलीला में आए सभी दर्शक रोने लगे. इसके बाद रामलीला आयोजकों ने समय से पहले ही रामलीला के समापन की घोषणा कर दी.कुंदनलाल के पार्थिव शरीर को रामलीला कमेटी द्वारा उनके घर पहुंचाया गया. वहां भी उनके अंतिम दर्शन के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई है. लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है कि अभिनय करते-करते उनकी मौत हो गई है.

जानकारी के अनुसार 65 साल के कुंदनलाल पिछले कई सालों से रामलीला में राजा दशरथ का किरदार निभाते आ रहे हैं. लोग उनके अभिनय को खूब सराहते भी रहे हैं.जानकारी के अनुसार 65 साल के कुंदनलाल पिछले कई सालों से रामलीला में राजा दशरथ का किरदार निभाते आ रहे हैं. लोग उनके अभिनय को खूब सराहते भी रहे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.