पंजाब: गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाके में 22 लोगों की मौत, सीएम ने किया 2 लाख रुपये के मुआवजे का एलान

पटाखा फैक्ट्री में दोपहर करीब 3.30 बजे ब्लास्ट हुआ, 500 मीटर दूर स्थित मॉल के शीशे टूटे बटाला के रिहायशी इलाके की एक इमारत में चल रही थी पटाखा फैक्ट्री, गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में अभी तक 19 लोगों की मौत की खबर आ चुकी है. धमाका इतनी तेज था कि दूर तक इसकी गूंज सुनाई दी.

गुरदासपुर.पंजाब में गुरदासपुर जिले के बटाला में बुधवार को एक पटाखा फैक्टरी में विस्फोट होने से कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है जिनमें अधिकतर मजदूर शामिल हैं. मलबे में अनेक लोगों के फंसे होने की आशंका है और राहत अभियान जारी है. शाम करीब चार बजे रिहायशी क्षेत्र में स्थित पटाखा कारखाने में विस्फोट हुआ. राहत अभियान में एनडीआरएफ और राज्य आपदा मोचन बल की टीम लगाई गई हैं.

कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई धमाके की आवाज
चश्मदीदों के मुताबिक, बटाला-जालंधर रोड पर हंसली इलाके में स्थित पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। आसपास की कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। घटनास्थल से करीब 500 मीटर दूर स्थित मॉल के तीन फ्लोर के शीशे टूट गए। एक अन्य शोरूम भी क्षतिग्रस्त हुआ है। धमाके के चलते फैक्ट्री के बाहर खड़ी कार भी नाले गिर गई।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बटाला फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं और मृतकों के परिवार वालों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है. इसके अलावा गंभीर रूप से घायल 7 लोगों के लिए 50,000 रुपये की मुआवजा राशि की घोषणा की है जिन्हें अमृतसर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर किया गया है. वहीं मामूली रूप से घायल लोगों के लिए 25,000 रुपये की राहत राशि का एलान किया है.

 

बताया जा रहा है कि इस धमाके में मरने वालों में फैक्ट्री मालिक के परिवार के 6 सदस्य भी शामिल हैं. फैक्ट्री के पीछे ही उसका घर था. पटाखा फैक्ट्री मालिक ने लाइसेंस के लिए आवेदन दिया था लेकिन लाइसेंस बना या नहीं यह प्रशासन को पता नहीं है.

एसएसपी उपिंदरजीत सिंह घुम्मन ने बताया- फैक्ट्री रिहायशी इलाके में थी। मृतकों की संख्या के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस फैक्ट्री में एक साल पहले भी धमाका हुआ था।

मौके पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौजूद हैं. घटना के कारणों का अभी तक पता नहीं लगा है. जानकारी के मुताबिक धमाका इतनी तेज था कि दूर तक इसकी गूंज सुनाई दी. बचाव टीम घायलों की मदद में लगी है, स्थानीय लोगों के मुताबिक धुआं भरने के कारण बचाव के काम में दिक्कत आ रही है.

पंजाब के गुरदासपुर से सांसद अभिनेता सनी देओल ने घटना पर दुख जताया है. सनी देओल ने ट्वीट किया, ”बटाला फैक्ट्री में धमाके की खबर सुनकर दुखी हूं. एनडीआरएफ की टीम और स्थानीय प्रशासन बचाव अभियान के लिए पहुंच गए हैं.”

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.