कच्छ में घुसे PAK कमांडो! नौसेना ने गुजरात के बंदरगाहों को किया अलर्ट

पाकिस्तानी कमांडो के बारे में खुफिया सूचना है कि वे पानी के अंदर हमला करने में माहिर हैं और बंदरगार के साथ जहाजों को भी निशाना बना सकते हैं.

0 912,349

नई दिल्ली। कच्छ की खाड़ी से होकर कुछ पाक कमांडो के गुजरात में घुसने की खबर है. खुफिया एजेंसियों ने इसकी सूचना दी है. पानी के अंदर किसी भी हमले से बचने के लिए तटीय गुजरात के सभी इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है.

दरअसल गुजरात कोस्ट गार्ड को इंटेलिजेंस से सूचना मिली कि पाकिस्तान में प्रशिक्षित कुछ कमांडो कच्छ की खाड़ी में दाखिल हो चुके हैं. पाकिस्तानी कमांडो के बारे में खुफिया सूचना है कि वे पानी के अंदर हमला करने में माहिर हैं और बंदरगार के साथ जहाजों को भी निशाना बना सकते हैं.

सुरक्षा को देखते हुए तटीय इलाकों में सरकारी और निजी बंदरगाहों को एडवाइजरी जारी की गई है. अडानी माइनिंग और मुंद्रा पोर्ट जैसी निजी कंपनियों को भी एडवाइजरी भेजी गई है. इन कंपनियों को सिक्योरिटी लेवल-1 का अलर्ट जारी किया गया है. बंदरगाहों से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को आगाह किया गया है कि कुछ भी संदिग्ध पता चलने पर प्रशासन को तुरंत खबर दी जाए.

इस खुफिया सूचना के बाद कोस्ट गार्ड, पोर्ट प्राधिकरण, कस्टम, कोस्टल पुलिस और नेवी को पूरे तटीय इलाके में अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. ऐसी ही एडवाइजरी दीनदयाल पोर्ट और कांडला पोर्ट के अधिकारियों को भी भेजी गई है. खुफिया सूचना मिलने के बाद बंदरगाहों के इलाकों में भारी सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है.


हरामी नाला: जहां कीचड़ में छिप घुसपैठ कर सकते हैं PAK कमांडो, इंडियन नेवी अलर्ट

हरामी नाला: जहां कीचड़ में छिप घुसपैठ कर सकते हैं PAK कमांडो, इंडियन नेवी अलर्ट

नौसेना ने गुजरात के सभी बंदरगाहों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया है. तटरक्षक सुरक्षाबलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. नौसेना को अंदेशा है क‍ि कच्छ के रण में सरक्रीक के हरामी नाले से पाक‍िस्तानी कमांडाे अंदर आ सकते हैं.

नौसेना प्रमुख ने अपने अलर्ट में कहा कि पाकिस्तानी कमांडो कच्छ में घुस सकते हैं. इस कारण तटरक्षक सुरक्षाबल अलर्ट रहें. इससे पहले नौसेना ने अपने सभी युद्धपोतों को अलर्ट पर रखा था.

बता दें क‍ि पांच द‍िन पहले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाक सीमा से लगते हरामी नाला क्रीक क्षेत्र में  पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो खाली नौकाओं को बरामद किया था. इन नौकाओं को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने सर्च अभियान शुरू किया था.

हरामी नाला: जहां कीचड़ में छिप घुसपैठ कर सकते हैं PAK कमांडो, इंडियन नेवी अलर्ट

भारत-पाक सीमा से लगे कच्छ के सरक्रीक में ‘हरामी नाला’ है. आम लोगों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित इस क्षेत्र में 8 किमी लंबा खतरनाक दलदल है. यह वाटर चैनल करीब पांच सौ वर्ग किमी में फैला है.

पिछले कुछ सालों  में यह इलाका पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा जल सीमा के उल्लंघन का गवाह रहा है. पाक ने इस विवादित क्रीक क्षेत्र को दो किलोमीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी एक कृत्रिम चैनल खोदकर मिला लिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.