अमित शाह ने दिए अपराधियों से निपटने के मंत्र, कहा-थर्ड डिग्री का जमाना गया, वैज्ञानिक तरीके से करें जांच

आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय स्तर पर पुलिस कॉलेज और फोरेंसिंक साइंस यूनिवर्सिटी जल्द बनाने का जिक्र भी किया.

0 955,741

 

नई दिल्लीः आज गृह मंत्री अमित शाह ने ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के 49वें स्थापना दिवस पर रिसर्च अधिकारियों को अपराध से निपटने के मंत्र दिए. उन्होंने कहा कि थर्ड डिग्री का जमाना गया, वैज्ञानिक तरीके से जांच करिए और क्रिमिनल से चार कदम आगे रहिए.

 

अमित शाह ने ये भी कहा कि अपराधियों से निपटना है तो उनसे चार कदम आगे रहना होगा, वैज्ञानिक जांच पर ध्यान देना होगा. अमित शाह ने कन्विकशन रेट पर भी चिंता जताते हुए कहा कि अपराधों के मुकाबले आरोपियों को मिलने वाली सजा की दर ठीक नहीं है. केसों के अंदर सजा कराने का अनुपात दयनीय है. अमित शाह ने पुलिस रिफॉर्म को जरूरी बताया और पुलिस बजट को बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने ये भी कहा कि फोरेंसिक यूनिवर्सिटी और कॉलेज खोलने की तैयारी चल रही है. गृहमंत्री ने कहा कि गुजरात में ये प्रयोग सफल रहा और इन कॉलेज का एक भी छात्र बेरोजगार नहीं रहा है.

 

अमित शाह ने कहा कि बीपीआरडी पुलिसिंग का थिंकटैंक है. हम राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल पुलिस कॉलेज और फोरेंसिंक साइंस यूनिवर्सिटी बनाएंगे और हर राज्य के अंदर कॉलेज होगा. जांच को फोरेंसिक साइंस का सहारा मिल जाता है तो जज-वकील के सामने ऑप्शन नहीं बचता और अपराधियों को मिलने वाली सजा का अनुपात बढ़ेगा.

 

अमित शाह ने कहा कि केसों के अंदर सजा कराने का हमारा अनुपात सही अर्थों में दयनीय है. आज के जमाने में ऐसा नहीं चल सकता. इसको सुधारने की आवश्यकता है और वो तभी सुधर सकता है जब जांच को फोरेंसिंक जांच का वैज्ञानिक सपोर्ट मिल जाए. अभी कोई थर्ड डिग्री का जमाना नहीं है. जांच के लिए हमें वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करना चाहिए.

 

इसी बारे में जब यूपी के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह बात की गई तो उन्होंने कहा कि सीबीआई की सफलता की दर देख लीजिए जबकि वो तो थर्ड डिग्री का इस्तेमाल नहीं करते. ये कहने वाली बात है कि थर्ड डिग्री नहीं होगा तो पुलिस सही से काम नहीं कर सकेगी. सच्चाई ये है कि थर्ड डिग्री की वजह से विवेचना में कमी आई है और अपराधी छूटे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.