IND vs WI: कोहली-रहाणे के अर्धशतक से भारत मजबूत, स्टंप्स तक स्कोर 185/3

दूसरी पारी में टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवा कर 185 रन बना लिए हैं. वेस्टइंडीज पर अब तक भारत की कुल बढ़त 260 रनों की हो गई है. अजिंक्य रहाणे (53 रन) और विराट कोहली (51 रन) क्रीज पर हैं.

0 921,281

 

एंटीगा. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 297 रनों पर ऑलआउट हो गई. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की टीम को पहली पारी में 222 रनों पर ढेर कर दिया. ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके. पहली पारी के आधार पर भारत को 75 रनों की बढ़त मिली. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवा कर 185 रन बना लिए हैं. वेस्टइंडीज पर अब तक भारत की कुल बढ़त 260 रनों की हो गई है. अजिंक्य रहाणे (53 रन) और विराट कोहली (51 रन) क्रीज पर हैं.

अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने 104 रनों की मजबूत शतकीय साझेदारी कर ली है. इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने अपना अर्धशतक पूरा किया. दूसरी पारी में अभी तक वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज 2 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे. केमार रोच ने भी एक विकेट लिया.

पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर कुछ खास नहीं कर पाया. मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज का शिकार बने. इसके बाद केएल राहुल (38) भी चेज की गेंद पर बोल्ड हो गए. चेतेश्वर पुजारा के जल्दी आउट होने के बाद गए रहाणे और कोहली ने पारी को संभाल लिया.

वेस्टइंडीज पहली पारी में 222 रनों पर ढेर

भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज को उसकी पहली पारी में 222 रन पर ऑलआउट दिया. भारत ने इस तरह पहली पारी के आधार पर 75 रनों की बढ़त हासिल कर ली. भारत ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे. वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए. कप्तान जेसन होल्डर ने 65 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 39 रन बनाए. इसके अलावा शिमरोन हेटमेयर ने 35 रन बनाए. भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने पांच विकेट, मोहम्मद शमी ने दो विकेट, रवींद्र जडेजा ने दो विकेट और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किया.

कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने आउट होने से पहले 39 रन की पारी खेली और टीम को 200 रन के पार पहुंचाया. उन्‍हें मोहम्‍मद शमी ने आउट किया. कुछ देर बाद रवींद्र जडेजा ने मिगुएल कमिंस को बोल्‍ड कर विंडीज टीम को समेट दिया. इंडिया की ओर से इशांत शर्मा ने सबसे ज्‍यादा 5 विकेट लिए. वेस्‍टइंडीज का कोई बल्‍लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया.

Image

मेजबान टीम ने मैच के दूसरे दिन 8 विकेट गंवा दिए थे और उसका स्‍कोर 189 रन था. इशांत शर्मा के 5 विकेटों की मदद से विंडीज बल्‍लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. उसके कई बल्‍लेबाजों को अच्‍छी शुरुआत मिली लेकिन वे इसे बड़ी पारी में नहीं बदल पाए. दूसरे दिन के खेल के आखिरी सेशन में इंडिया ने 5 विकेट झटके और वेस्‍टइंडीज पर शिकंजा कस दिया.

इंडिया ने अपनी पहली पारी में अजिंक्‍य रहाणे (81) और रवींद्र जडेजा (58) के अर्धशतकों की मदद से 297 रन बनाए थे. विंडीज टीम के लिए कीमार रोच ने 4 और शेनॉन गेब्रिएल ने 3 विकेट लिए थे. वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी और उनके गेंदबाजों ने एक समय इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी थी. कीमार रोच ने मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा और विराट कोहली को सस्‍ते में निपटा दिया था. लेकिन रहाणे ने केएल राहुल के साथ मिलकर टीम को संकट से निकाला. बाद में निचले क्रम में ऋषभ पंत, हनुमा विहारी और जडेजा ने भी उपयोगी पारियां खेली.

टीम :
भारत की प्लेइंग इलेवन: मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैम्पबेल, शे होप, शामराह ब्रूक्स, डैरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमायर, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, मिगुएल कमिंस, शेनॉन गैबरियल, कीमार रोच.

Leave A Reply

Your email address will not be published.