पेरिस में बोले मोदी- वादा करके भूल जाते हैं नेता, मैं उस बिरादरी से नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) फ्रांस (France)की यात्रा पर हैं और वह भारतीयों को कुछ ही देर में संबोधित कर रहे हैं.

0 911,249
  • जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंचे हैं पीएम मोदी
  • पेरिस में प्रवासी भारतीयों को PM मोदी ने किया संबोधित
  • अनुच्छेद 370 समेत कई मसलों पर रख सकते हैं अपना पक्ष
  • पीएम मोदी को सुनने के लिए जुटने लगे भारतीय
  • आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ है फ्रांस

पेरिस। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन दिनों पेरिस राम में रम गया है, मोरारी बापू की वजह से लोग राम की भक्ति में डूबे हैं. जो इंद्र के लिए समय नहीं बदलते हैं उन्होंने नरेंद्र के लिए समय बदला है, साथ ही उन्होंने कहा कि अगर मेरे पास समय होता तो उनके कार्यक्रम में जाता. PM बोले कि 4 साल पहले जब फ्रांस आया था तो एक वादा किया था, मैं खुद को वादा याद दिलाने वाला नेता हूं वरना नेता वादा भूल जाते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ही फ्रांस पहुंचे थे, जहां उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की थी. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस भारत के साथ आया है और उसने जम्मू-कश्मीर के मसले पर भी बड़ा संदेश दिया है. फ्रांस का कहना है कि कश्मीर मसला भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है, ऐसे में कोई तीसरा देश इसमें दखल ना दे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये जनादेश सिर्फ एक सरकार चलाने के लिए नहीं, बल्कि नए भारत के निर्माण के लिए है। ऐसा नया भारत जिसकी समृद्ध सभ्यता और संस्कृति पर पूरे विश्व को गर्व हो, और जो 21वीं सदी को Lead करे। ऐसा नया भारत जिसका focus Ease of Doing Business पर हो और जो Ease of Living भी सुनिश्चित करे।

हम चाहते हैं कि health care, tourism, agriculture, food processing, mining, और energy में मौज़ूद अवसरों का उपयोग करने के लिए दोनों देशों में उद्योग व व्यापार को प्रोत्साहित किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि Zambian armed forces की क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता के लिए Indian Military व Air-force Training Team Zambia में तैनात की जाएगी। भारत Zambia Air force Bases पर 5 Fire tenders तैनात करेगा।

मोदी ने भाषण की शुरूआत में कहा आज जब आपके बीच आया हूं तो कह सकता हूं कि हम न सिर्फ उस सफर पर निकल पड़े, बल्कि 130 करोड़ भारतवासियों के सामूहिक प्रयासों से भारत तेज़ गति से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। यही कारण है कि इस बार फिर देशवासियों ने अधिक प्रचंड जनादेश देकर हमारी सरकार को समर्थन दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों फ्रांस की यात्रा पर हैं. वह शुक्रवार को फ्रांस में रहने वाले भारतीयों को संबोधित कर रहे हैं. वह फ्रांस में 1950 तथा 1960 के दशकों में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में मारे गए पीड़ितों की याद में बनाए गए एक स्मारक स्थल का उद्घाटन किया.

 

हमने अपने गोल को पूरा किया…
पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां पर फुटबॉल को पसंद किया जाता है, उससे गोल का महत्व भी बढ़ता है. मैंने भी अपनी सरकार के लिए कुछ गोल रखे हैं, जिन्हें हम आगे पूरा करेंगे. हमने ऐसे कई गोल पूरे किए हैं जो नामुमकिन माने जाते थे. हमने दुनिया में सबसे ज्यादा बैंक खाते खोले, सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम चलाई, साथ ही कई ऐसे काम किए जो कोई नहीं कर पाया था. पीएम मोदी बोले कि दुनिया कह रही है कि 2030 तक टीबी खत्म करेंगे, लेकिन भारत इसे 2025 तक ही खत्म कर देगा. इसके अलावा उन्होंने पेरिस समझौते को लेकर क्लाइमेट चेंज पर भारत के योगदान को भी बताया.

इससे पहले  फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने अपने देश की सांस्कृतिक विरासत का बेहतरीन नगीना कहलाने वाली इमारत ‘सैतो दे सैनिली’ दिखाई और इसकी ऐतिहासिक अहमियत के बारे में बताया.

 पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और फ्रांस की मित्रता अटूट है. ये मित्रता से कहीं आगे है. ये वर्षों पुरानी है. ऐसा कोई वैश्विक मंच नहीं होगा जहां भारत और फ्रांस ने एक दूसरे का समर्थन न किया हो और साथ काम न किया हो. भारत और फ़्रांस के बीच संबंध सैकड़ों साल पुराना है.हमारी दोस्ती किसी स्वार्थ पर नहीं, बल्कि ‘लिबर्टी, इक्वलिटी और फ्रेटरनिटी’ के ठोस आदर्शों पर टिकी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.