अब दुश्मनों की खैर नहीं, राफेल विमानों की पहली खेप लेने अगले महीने फ्रांस जाएंगे रक्षा मंत्री

भारत को अपना पहला राफेल फाइटर जेट जल्द मिलने वाला है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 20 सितंबर को फ्रांस दौरे पर जा रहे हैं. इसी दौरान फ्रांसीसी फर्म डसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित पहला राफेल फाइटर जेट भारत को मिलेगा.

0 900,462

 

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायु सेना प्रमुख बी एस धनोआ अगले महीने पेरिस जाएंगे और भारतीय वायु सेना के लिए 36 राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप प्राप्त करेंगे। सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि 20 सितंबर को विमान सौंपने का कार्यक्रम हो सकता है जिसमें शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ राफेल की निर्माता दासॉल्ट एविएशन के वरिष्ठ अधिकारी भी रहेंगे.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को द्विपक्षीय यात्रा पर फ्रांस रवाना होंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और मजबूत करने पर चर्चा होगी. सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायु सेना का उच्चस्तरीय दल पहले से पेरिस में है जो विमान सौंपने के लिए आयोजित समारोह को लेकर फ्रांस के अधिकारियों के साथ काम कर रहा है.

 

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने एएनआइ को बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में एक बड़ी टीम को केंद्र सरकार द्वारा 20 सितंबर को राफेल विमान लेने के लिए भेजा जा रहा है. रक्षा मंत्री और भारतीय वायुसेना प्रमुख को फ्रांस के अधिकारी पहले राफेल विमान को निर्माण संयंत्र के पास से सौपेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.