अधीर रंजन चौधरी बोले- गांधी परिवार ही कांग्रेस की ब्रांड इक्विटी, इनसे अलग किसी का पार्टी चला पाना मुश्किल

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि गांधी-नेहरू परिवार से बाहर के लिए कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करना मुश्किल होगा. उन्होंने कहा कि बीजेपी के साम्प्रदायिक रथ को सिर्फ कांग्रेस पार्टी रोक सकती है. इसके साथ ही अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आने वाले समय में देश में सिर्फ दो पार्टियां होंगी. उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी ने संगठन को संकट में देख पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला है.

0 921,309

कोलकाता: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पार्टी अध्यक्ष को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि गांधी-नेहरू परिवार से बाहर के व्यक्ति के लिए पार्टी का नेतृत्व करना मुश्किल होगा क्योंकि इस परिवार की एक ‘ब्रांड इक्विटी’ है.

लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कांग्रेस एक मजबूत विचारधारा वाली पार्टी है जिसकी हर जगह पहुंच है. उन्होंने कहा कि बीजेपी का सांप्रदायिक रथ सिर्फ कांग्रेस ही रोक सकती है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय पार्टियां जिस तरह से काम कर रही हैं उनका महत्व आने वाले समय में खत्म हो जाएगा. कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में आगे सिर्फ दो पार्टियां बचेंगी.

 

 

अधीर रंजन चौधरी का बयान 

 

अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘‘दो पार्टियों की राजनीति शुरू होने के बाद हम दोबारा सत्ता में आ सकते हैं इसलिए कांग्रेस पार्टी का भविष्य उज्ज्वल है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘गांधी परिवार से बाहर के व्यक्ति का पार्टी का नेतृत्व करना वास्तव में मुश्किल होगा. राजनीति में भी ब्रांड इक्विटी होती है. अगर आप अभी बीजेपी को देखेंगे तो क्या पीएम मोदी और अमित शाह के बिना वह सुचारू रूप से चल सकती है.’’

कांग्रेस नेता ने कहा कि क्षेत्रीय दलों में वैचारिक प्रेरणा का अभाव है और कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टी को व्यापक समर्थन है. उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी पार्टी की डोर हाथ में नहीं लेना चाहती थी लेकिन राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद संगठन को ‘संकट’ में देख उन्होंने वरिष्ठ कांग्रेस पदाधिकारियों का अनुरोध स्वीकार कर लिया.

सोनिया गांधी ने संकट में संभाला मोर्चा

 

अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘‘सोनिया गांधी ने संकट के समय में पार्टी की बागडोर संभाली है. कांग्रेस पार्टी उन्हीं के नेतृत्व में मुश्किल हालात होने के बावजूद साल 2004 और 2009 में सरकार बनाई थी.’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी में गांधी परिवार हमारी ‘ब्रांड इक्विटी’ हैं. इसमें कोई नुकसान नहीं है. यह एक कठोर वास्तविकता है.’’

 

बता दें कि राहुल गांधी के इस्तीफा वापस नहीं लेने के बाद हाल ही में कांग्रेस पार्टी ने सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाया है. 2019 लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने इस्तीफा दिया था. अधीर रंजन चौधरी ने राहुल गांधी के कदम की सराहना करते हुए इसे एक ‘उदार कदम’ बताया और कहा कि अन्य नेताओं को भी इससे सीखना चाहिए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.