वनडे /टीम इंडिया वेस्टइंडीज में लगातार चौथी सीरीज जीती, कोहली ने करियर का 43वां शतक लगाया

भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 6 विकेट से हराया वेस्टइंडीज ने 35 ओवर में 7 विकेट पर 240 रन बनाए, भारत ने 32.3 ओवर में 4 विकेट पर 256 रन बना लिए बारिश के कारण मैच को 35 ओवर का किया गया, डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर भारत को 255 रन का लक्ष्य मिला, भारत विंडीज में लगातार चार सीरीज जीतने वाला पाकिस्तान के बाद दूसरा देश बना

0 900,481

भारत ने तीन वनडे की सीरीज 2-0 से अपने नाम किया।

पोर्ट ऑफ स्पेन . भारत ने बुधवार को पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद) में खेले गए तीसरे वनडे में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही उसने तीन वनडे की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम वेस्टइंडीज में लगातार चौथी सीरीज जीती। उसे सीरीज में पिछली हार 2006 में मिली थी। साथ ही भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 9वीं सीरीज जीतने में सफल रही। भारत विंडीज में लगातार चार सीरीज जीतने वाला पाकिस्तान के बाद दूसरा देश बन गया है।

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 35 ओवर में 7 विकेट पर 240 रन बनाए। डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर भारत को 255 रन का लक्ष्य मिला। बारिश के कारण मैच को 35 ओवर का किया गया था। भारत ने 32.3 ओवर में 4 विकेट पर 256 रन बना लिए। कप्तान विराट कोहली ने लगातार दूसरे मैच में शतक लगाते हुए 114 रन बनाए। यह उनके करियर का 43वां शतक है। श्रेयस अय्यर ने लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक लगाते हुए 65 रन की पारी खेली। कोहली को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड मिला।

गेल-लुईस ने पहले विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की

क्रिस गेल 41 गेंद पर 72 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर आउट हुए। इविन लुईस (43) को युजवेंद्र चहल ने आउट किया। गेल-लुईस ने 10.5 ओवर में 115 रन की साझेदारी की। गेल ने करियर का 54वां अर्धशतक लगाया। विंडीज ने 9.1 ओवर में ही 100 रन पूरे कर लिए थे।

 

भारत ने वेस्टइंडीज को लगातार पांचवें मैच में हराया
सीरीज का पहला मैच गुयाना में बारिश के कारण रद्द हो गया था। दूसरे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 59 रन हराया था। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले पांचवें मुकाबलों में जीती है। उसे पिछली बार 27 अक्टूबर 2018 को पुणे में जीत मिली थी।

12वें ओवर में खलील अहमद ने क्रिस गेल की तूफानी पारी पर ब्रेक लगा दिया. खलील अहमद ने गेल को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा कर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दे दिया. गेल 72 रन बनाकर आउट हुए.

वेस्टइंडीज ने भारत को दी पहले गेंदबाजी

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और भारत को गेंदबाजी का मौका दिया है. विराट कोहली ने टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को मौका दिया है.

मेजबान टीम ने शेल्डन कॉटरेल और ओशाने थॉमस को बाहर बिठाया है. इन दोनों के स्थान पर कीमो पॉल और फैबियन ऐलन टीम में आए हैं.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार.

वेस्टइंडीज: क्रिस गेल, इविन लुइस, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेस, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रैथवेट, फैबियन एलेन, केमार रोच, कीमो पॉल.

कोहली एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज

बल्लेबाज किसके खिलाफ शतक
सचिन तेंदुलकर ऑस्ट्रेलिया 9
विराट कोहली वेस्टइंडीज 9
विराट कोहली श्रीलंका 8
विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया 8
सचिन तेंदुलकर श्रीलंका 8

कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे कप्तान

कप्तान देश पारी शतक
रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया 220 22
विराट कोहली भारत 76 21
एबी डीविलियर्स दक्षिण अफ्रीका 98 13
सौरव गांगुली भारत 143 11

Leave A Reply

Your email address will not be published.