जम्मू-कश्मीर की 4 हजार से अधिक पंचायतें आजादी दिवस पर शान से लहराएगी तिरंगा

एक्शन में सरकार, जम्मू कश्मीर से 24 कैदी लखनऊ जेल में शिफ्ट

0 911,225

श्रीनगर। भारत सरकार ने कश्मीर से धारा 370 को खत्म कर राज्य को मिले विशेष दर्जे के प्रावधानों को भी निष्क्रिय कर दिया है. यही वो प्रावधान थे जिन्होंने कश्मीर को अलग संविधान और अपना अलग झंडा तक दे रखा था. शायद यही वजह थी कि भारत के तिरंगे को कश्मीर में वो सम्मान नहीं मिल सका.

Related image

मगर अब आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू कश्मीर यूनिट ने राज्य के हर पंचायत में तिरंगा फहराने का बड़ा कार्यक्रम बनाया है. इसके तहत दिल्ली से सिल्क और खादी के 50 हजार खास झंडे मंगवाए गए हैं. इन सभी झंडों को बीजेपी कार्यकर्ताओं और पंचायतों में बांटा जाएगा.

जम्मू-कश्मीर बीजेपी के मुताबिक देश के इन नए केंद्र शासित प्रदेश के 4 हजार से ज्यादा पंचायतों में 15 अगस्त के दिन झंडे फहराए जाएंगे. इसके साथ ही राज्य के सभी गांवों में रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. स्वतंत्रता दिवस पर इतने बड़े पैमाने पर तिरंगा फहराने की योजना के मद्देनजर केंद्र सरकार ने भी जबरदस्त सुरक्षा के इंतजाम किए हैं, जिसकी निगरानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनकी टीम कर रही है.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने मीडिया से बातचीत में कहा कि दिल्ली में विशेष ऑर्डर देकर सिल्क और खादी के 25-25 हजार तिरंगे मंगवाए गये हैं. इसे जम्मू, श्रीनगर और लेह में बांटा जाएगा. राज्य के सभी सरपंचों और पंचों को कार्यक्रम की रूपरेखा भी दे दी गई है. रैना ने कहा, “जश्न-ए-आजादी के लिए जबरदस्त जोश है. ऐसा लग रहा है कि पहली बार गुलामी से बाहर निकले हैं.”

भाजपा सूत्रों का कहना है कि इस अवसर पर मोटरसाइकिल रैली भी निकाली जाएगी. हालांकि सरकार ने अभी तक इस मामले पर कुछ नहीं कहा है. फिलहाल पुलिस-प्रशासन की पूरी नजर बकरीद पर है. उनका मानना है कि अगर बकरीद शांतिपूर्ण ढंग से निकल जाती है तो मोटरसाइकिल रैली को अनुमति मिल सकती है.

Image result for जम्मू कश्मीर

इस बीच खुफिया विभाग को जानकारी मिली है कि स्वतंत्रता दिवस मौके पर सीमापार बैठे आतंकवादी भारत में बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में हैं. ऐसी भी आशंका है कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस यानी 14 अगस्त पर भी आतंकी भारत को निशाना बना सकते हैं.

इस सिलसिले में डोभाल ने प्रदेश के डीजीपी दिलबाग सिंह और मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रमण्यम से चर्चा की है और हालात पर सख्त निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं.


Image result for जम्मू कश्मीर

जम्मू कश्मीर से लगातार कैदियों को दूसरी जेलों में शिफ्ट किया जा रहा है. अब जम्मू-कश्मीर से 24 कैदियों को आज सुबह लखनऊ जेल में शिफ्ट किया गया. हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर इन कैदियों की पहचान सार्वजनिक नहीं की जाएगी. इससे पहले गुरुवार को 70 और शुक्रवार को 20 कैदी जम्मू कश्मीर से आगरा जेल शिफ्ट किए गए थे.

रिपोर्ट्स के मुताबित जम्मू-कश्मीर से लखनऊ जेल शिफ्ट किए गए इन 24 कैदियों की जेल प्रशासन ने तलाशी ली. इसके बाद सभी कैदियों का हेल्थ चेकअप भी कराया गया. वहीं कानूनी कार्यवाही के बाद इन्हें उच्च सुरक्षा बैरक में बंद किया गया. सुरक्षा मानकों के चलते जेल प्रशासन इन कैदियों की पहचान सार्वजनिक नहीं करेगा.

Image result for जम्मू कश्मीर

इससे पहले गुरुवार को 70 आतंकियों और कट्टर अलगाववादियों को कश्मीर घाटी की विभिन्न जेलों से निकालकर यूपी की आगरा जेल में शिफ्ट किया गया था. आतंकियों और अलगाववादियों को भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान से शिफ्ट किया गया था.

वहीं शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर सरकार ने 20 और अलगाववादियों को घाटी से उत्तर प्रदेश की आगरा सेंट्रल जेल में भेजा. शुक्रवार को एयरफोर्स के विशेष विमान से 20 और अलगाववादियों को एयरलिफ्ट कर कश्मीर से आगरा लाया गया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.