सुनील गावस्कर का बड़ा आरोप, कहा-विराट कोहली को गलत तरीके से चुना गया कप्तान

सुनील गावस्कर के अनुसार, विराट कोहली वर्ल्ड कप तक के लिए कप्तान चुने गए थे. इसके बाद चयन समिति को उनकी दोबारा कप्तान के तौर पर नियुक्ति के लिए बैठक करनी चाहिए थी, जो नहीं की गई.

0 900,587

 

नई दिल्ली।  भारतीय टीम वेस्टइंडीज का दौरा करने के लिए पूरी तरह तैयार है. विराट कोहली की अगुआई में टीम सोमवार रात दौरे के लिए रवाना हो जाएगी. हालांकि पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने इस दौरे के लिए टीम की चयन प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर दिए हैं. भारतीय क्रिकेट इतिहास के इस दिग्गज क्रिकेटर ने पूर्व विकेटकीपर एमएसके प्रसाद के नेतृत्व वाली चयन समिति पर विराट कोहली को दोबारा कप्तान चुनने की प्रक्रिया को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है.

 

मिड डे में लिखे अपने कॉलम में सुनील गावस्कर ने कहा है कि चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम के चयन से पहले विराट कोहली को कप्तान चुनने के लिए कोई बैठक नहीं की. इससे सवाल खड़ा होता है कि क्या विराट कोहली अपनी और चयन समिति की खुशी से कप्तान बने हैं.

 

 

वर्ल्ड कप तक के लिए कप्तान थे कोहली
गावस्कर आगे लिखते हैं कि जहां तक हमारी जानकारी है, उसके हिसाब से विराट कोहली वर्ल्ड कप तक के लिए कप्तान चुने गए थे. इसके बाद चयन समिति को विराट की दोबारा कप्तान के तौर पर नियुक्ति के लिए एक बैठक करनी चाहिए थी, फिर भले ही वह पांच मिनट के लिए ही क्यों न बैठते.

सुनील गावस्कर ने यह भी कहा कि इंडियन प्लेयर्स एसोसिएशन का गठन होना चाहिए, जिसमें मौजूदा क्रिकेटर भी शामिल हों. वर्ना यह एसोसिएशन लेम डक ऑर्गेनाइजेशन (लंगड़ा बत्तख या सुस्त) बनकर रह जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय चयन समिति भी लंगड़े बत्तख जैसी ही है.

 

Image result for sunil gavaskar vs virat kohli

 

दोबारा नियुक्ति के बाद चुनते खिलाड़ियों को
गावस्कर के अनुसार, दोबारा नियुक्ति के बाद कप्तान को खिलाड़ियों के चयन के लिए होने वाली बैठक में अपने विचार रखने के लिए बुलाया जाता. दोबारा कप्तान चुनने में प्रक्रिया को नजरअंदाज करने के बाद यह मैसेज बाहर गया कि जहां केदार जाधव और दिनेश कार्तिक को अपेक्षाओं पर खरा न उतरने के लिए ड्रॉप कर दिया गया, वहीं विराट की कप्तानी तब भी कायम रही, जबकि वह टीम को फाइनल तक भी नहीं पहुंचा सके.

चयन समिति पर साधा निशाना
टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले दस हजार रनों का आंकड़ा छूने वाले सुनील गावस्कर ने कम अनुभवी चयन समिति पर भी निशाना साधा. मौजूदा समिति में एमएसके प्रसाद के अलावा शरणदीप सिंह, देवांग गांधी, जतिन पराजंपे और गनन खोड़ा शामिल हैं. इनमें से अंतिम दो ने सिर्फ वनडे क्रिकेट खेला है. सुनील गावस्कर ने कहा, ”अब जल्द ही नई चयन समिति का चुनाव होगा. उम्मीद है कि इसमें ऐसे स्तर के लोग होंगे जिन्हें आसान शिकार नहीं बनाया जा सकेगा और जो मैनेजमेंट के सामने अपनी बात मजबूती से रख सकेंगे.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.