आज की रात नजर आएंगे टूटते तारे, 12 बजे से सुबह तक दिखेगा नजारा

रविवार की रात उल्कापात चरम पर रहेगा जो रात 12 बजे से सुबह तक नजर आएगा। खास बात यह है कि इन दिनों अमावस्या निकट होने के कारण चांद की रोशनी बहुत मद्धिम है, ऐसे में यह उल्कापात अधिक साफ और चमकदार नजर आएगा।

0 915,635

 

नई दिल्ली। अगर मौसम साफ रहा तो रविवार (28 जुलाई) को पूरी रात टूटते तारों को देखने का मौका मिलेगा। रविवार की रात डेल्टा एक्वेरिड उल्कापात का शानदार नजारा देखने को मिल सकता है। रविवार की रात उल्कापात चरम पर रहेगा जो रात 12 बजे से सुबह तक नजर आएगा। खास बात यह है कि इन दिनों अमावस्या निकट होने के कारण चांद की रोशनी बहुत मद्धिम है, ऐसे में यह उल्कापात अधिक साफ और चमकदार नजर आएगा। उल्कापात एक्वेरिड नक्षत्र की दिशा से आता नजर आएगा। इसमें मार्सडेन और क्रैच धूमकेतुओं के कण वायुमंडल में प्रवेश के बाद घर्षण से प्रज्ज्वलित होकर उल्कापात का नजारा प्रस्तुत करेंगे।

 

Image result for टूटते तारे

12 जुलाई को शुरू हो चुका है उल्कापात
यह उल्कापात 12 जुलाई को शुरू हो चुका है। 23 अगस्त तक चलेगा, लेकिन 28 जुलाई की रात यह अपने चरम पर होगा। वैज्ञानिकों के अनुसार इन दिनों परसीड उल्कापात भी चल रहा है जिसकी अवधि 17 जुलाई से 24 अगस्त तक है। यह 12 अगस्त को चरम पर रहेगा, लेकिन उन दिनों पूर्णिमा का समय होने के कारण साफ  नजर नहीं आ सकेगा।
-डॉ. अनिल पांडे, पूर्व निदेशक और खगोल वैज्ञानिक, आर्यभट्ट शोध एवं प्रेक्षण विज्ञान संस्थान (एरीज)

Leave A Reply

Your email address will not be published.