विजय दिवस /मोदी ने कहा- पाकिस्तान ने कश्मीर के लिए कई बार छल किए, पर 1999 में हमने उनके छल को छलनी कर दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार शाम को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में करगिल विजय दिवस समारोह में संबोधित किया. करगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया.

0 921,374
  • पीएम मोदी बोले-युद्ध सरकारें नहीं लड़ती हैं. युद्ध पूरा देश लड़ता है.
  • बीते 5 सालों में सैनिकों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए
  • करगिल में विजय भारत की मर्यादा और अनुशासन की जीत थी
  • दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में करगिल विजय दिवस समारोह का आयोजन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में करगिल विजय दिवस से जुड़े कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. करगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि करगिल विजयगाथा पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी.

पीएम मोदी ने कहा कि युद्ध सरकारें नहीं लड़ती हैं. युद्ध पूरा देश लड़ता है. सरकारें आती जाती रहती हैं. लेकिन जो देश के लिए मरने जीने की परवाह नहीं करते हैं, वे अजर अमर होते हैं. उन्होंने कहा कि सैनिक आने वाले दिनों के लिए खुद को मिटा देते हैं.

पीएम ने याद करते हुए कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद करगिल जाने का अवसर मिला था. लेकिन जब करगिल युद्ध जीते थे तब भी करगिल गया था. पीएम मोदी ने कहा कि करगिल में विजय हमारे बेटों और बेटियों की बहादुरी की जीत थी. यह भारत की ताकत और धैर्य की जीत थी. यह भारत की पवित्रता और अनुशासन की जीत थ. यह हर भारतीय की उम्मीदों की जीत थी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं 20 साल पहले करगिल गया था जब युद्ध अपने चरम पर था, दुश्मन ऊंची चोटियों पर बैठे अपना खेल खेल रहे थे. हमारे जवान मौत का सामना कर रहे थे अभी तक तिरंगा ले जाने वाले हमारे जवान सबसे पहले घाटी तक पहुंचना चाहते थे.

पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान शुरू से ही कश्मीर को लेकर छल करता रहा. 1948, 1965, 1971 उसने यही किया. लेकिन 1999 में उसका छल पहले की तरह फिर एक बार छल की छलनी कर दी गई.

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते पांच वर्षों में सैनिकों और सैनिकों के परिवारों के कल्याण से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. आजादी के बाद दशकों से जिसका इंतजार था उस ‘वन रैंक वन पेंशन’ लागू करने का काम हमारी ही सरकार ने पूर्ण किया. इस बार सरकार बनते ही पहला फैसला शहीदों के बच्चों की स्कॉलरशिप बढ़ाने का किया गया. इसके अलावा ‘नेशनल वॉर मेमोरियल’ भी आज हमारे वीरों की गाथाओं से देश को प्रेरित कर रहा है.

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित हैं. इस दौरान बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर डांस किया. साथ ही करगिल युद्ध में शहीदों से जुड़ी तस्वीर को प्रदर्शित किया गया. सिंगर मोहित चौहन देशभक्ति गाना प्रस्तुत किया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.