बैंक जाने का झंझट खत्म, ATM के जरिए मिलेगी लोन अप्लाई सहित ये सुविधाएं

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) रेलवे की बिल्डिंग में मौजूद कई एटीएम के जरिए ग्राहकों को टिकट बुक करने की सुविधा देता है। हालांकि इसके तहत सिर्फ लंबी दूरी की आरक्षित टिकटें ही बुक की जा सकती हैं।

0 900,509

नई दिल्ली। अब तक आप सोचते होंगे कि एटीएम का सिर्फ एक ही इस्तेमाल होता है और वो है पैसे निकालना। लेकिन आज हम आपको एटीएम की सात ऐसी सेवाओं के बारे में बताएंगे जिनके माध्यम से आपको बहुत लाभ होगा। ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि एटीएम के जरिए आप लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं और टैक्स का भुगतान भी कर सकते हैं। इसके अलावा एटीएम आपको ट्रेन का टिकट बुक करने की सुविधा, फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा, इंश्योरेंस पॉलिसी की राशि के भुगतान की सुविधा, कैश ट्रांसफर की सुविधा, बिल का भुगतान करने के लिए और कई सुविधाएं प्रदान करता है। आइए जानते हैं इन सभी सुविधाओं के बारे में।

 

Image result for atm modrean

  • इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख करीब आ रही है। एटीएम के जरिए आप इनकम टैक्स का भुगतान भी कर सकते हैं। देश में कई बैंक ऐसे हैं जो अपने ग्राहकों को अपने एटीएम के जरिए यह सुविधा देते हैं।
  • हालांकि एटीएम से आयकर चुकाने के लिए आपको पहले बैंक की वेबसाइट या ब्रांच में इस सुविधा के लिए रजिस्टर करना पड़ेगा। रजिस्टर करने के बाद ही आप एटीएम की मदद से कर चुका सकेंगे। जब आपके खाते से पैसे कट जाएंगे, तो आपको एक सीआईएन नंबर दिया जाएगा। इसके 24 घंटे बाद आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर इसी सीआईएन नंबर से चालान प्रिंट भी करा सकते हैं।
  • देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) रेलवे की बिल्डिंग में मौजूद कई एटीएम के जरिए ग्राहकों को टिकट बुक करने की सुविधा देता है। हालांकि इसके तहत सिर्फ लंबी दूरी की आरक्षित टिकटें ही बुक की जा सकती हैं।

टेलीफोन का बिल हो या बिजली का, एटीएम से आप बिल का भी भुगतान कर सकते हैं। हालांकि बिल भुगतान से पहले आपको बैंक की वेबसाइट पर एक बार खुद को रजिस्टर करना पड़ेगा। टेलीफोन और बिजली के साथ एटीएम से आप गैस के बिल का भी भुगतान कर सकते हैं।

एलआईसी (LIC), एचडीएफसी (HDFC) लाइफ और एसबीआई (SBI) लाइफ जैसी बीमा कंपनियों के ग्राहक एटीएम से भी अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी की राशि का भुगतान कर सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आपके पास पॉलिसी नंबर होना चाहिए। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको एटीएम के बिल पे सेक्शन में जाकर बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा। अब पॉलिसी नंबर, जन्मदिन और मोबाइल नंबर डालने के बाद आप प्रीमियम की रकम डालकर इसे कन्फर्म कर सकते हैं।

  • एटीएम से आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं, यह बात बहुत कम लोग जानते हैं। छोटी रकम के पर्सनल लोन के लिए आपको बैंक के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। देश में ऐसे कई बैंक हैं जो एटीएम के जरिए अपने ग्राहकों को प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर करते हैं।
  • एटीएम से आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की राशि जमा कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको मेन्यू में जाकर वहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। बता दें कि एटीएम में ही आपको डिपॉजिट की अवधि और रकम चुनने का विकल्प मिलेगा।
  • इतना ही नहीं, एटीएम की मदद से आप अपने खाते से दूसरे खाते में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको ऑनलाइन या ब्रांच में जाकर उस खाते को रजिस्टर करना होगा, जिस खाते में आपको रकम ट्रांसफर करनी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.