ED की बड़ी कार्रवाई, एक लॉटरी किंग से जब्त किए 61 फ्लैट और 88 प्लॉट, 595 करोड़ रु.की संपत्ति का कोई ब्यौरा नहीं मिला

लॉटरी किंग के नाम से मशहूर तमिलनाडु के सैंटिगो मार्टिन और उसके सहयोगियों के खिलाफ ED ने बड़ा एक्शन लिया है. ED ने उससे जुड़े 61 फलैट और 82 प्लॉट समेत कोयंबटूर स्थित 119.6 करोड़ रुपये के 6 प्लॉट भी जब्त कर लिए हैं.

0 911,234

नई दिल्ली। तमिलनाडु में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने प्रिवेंशन ऑफ मनीलॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत सैंटिगो मार्टिन नाम के एक शख्स पर कार्रवाई की है. यह शख्स आमतौर से लॉटरी किंग के नाम से मशहूर रहा है. ईडी की कार्रवाई इस शख्स के सहयोगियों पर भी हुई है. इस दौरान ईडी ने 61 फ्लैट्स और 88 प्लॉट जब्त किए हैं. इन प्लॉट्स में से 6 की कीमत 119.6 करोड़ रुपये है. आयकर विभाग के अधिकारी ने बताया है कि मार्टिन ग्रुप ने इस बात को स्वीकार किया है कि बिना ब्योरे वाली 595 करोड़ रुपए की रकम थोक व्यापारियों की ओर से पीडब्ल्यूटी की हेराफेरी के लिए प्राप्त हुई थी।

आयकर विभाग की टीम को 8.25 करोड़ रुपए बिना ब्योरे वाली नकदी प्राप्त हुई है। इसमें से 5.8 करोड़ रुपए सीज कर दिए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि बाकी नकदी को निषेधात्मक निर्देशों के तहत रखा गया है। तलाशी अभियान के दौरान हमें सोने और डायमंड की जूलरी मिली, जिनकी कीमत तकरीबन 24.57 करोड़ रुपए के आस-पास है।

इस साल मई के महीने में भी लॉटरी किंग के खिलाफ ईडी ने छापेमारीकी थी. इसमें उन्हें उसकी 595 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला था. इसके बाद सैंटिगो ने कहा था कि 595 करोड़ रुपये उसे थोक व्यापारियों की ओर से प्राइज विनिंग टिकटों की हेराफेरी के लिए दिए गए थे. मार्टिन ने इसी के साथ 600 करोड़ रुपये खुद को दिए जाने की बात भी कही थी.

पहले भी आ चुका था आयकर विभाग के घेरे में
मई में आयकर विभाग ने भी उसके कोयंबटूर, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, दिल्ली समेत देश के 70 ठिकानों पर छापेमारी की थी. उस कार्रवाई में करीब 8 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी मिली थी. इस दौरान आयकर विभाग के हाथ हीरे और जवाहरात भी लगे थे.

बता दें कि मार्टिन कोयंबटूर से ही कुछ राज्यों में सरकारी लॉटरी का काम देखता था. पिछले दो सालों में उसने एडवांस टैक्स का मुगतान नहीं किया, जिसके चलते वह आयकर विभाग के निशाने पर था और यह उसपर कार्रवाई की मुख्य वजह भी बनी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.