रांची: विवादित पोस्ट करने वाली छात्रा को अब नहीं बांटनी होगी कुरान, कोर्ट ने अपने आदेश में संशोधन किया

न्यायिक मजिस्ट्रेट ने रिचा भारती को सशर्त जमानत दी थी और कहा था कि वह कुरान की एक प्रति पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में स्थानीय अंजुमन कमेटी और चार अन्य प्रति शहर के विभिन्न पुस्तकालयों को दान करे. बुधवार को अदालत ने अपने आदेश में संशोधन किया और छात्रा को सात हजार रुपये की जमानत राशि और इतनी ही राशि के दो मुचलकों पर नियमित जमानत दे दी.

0 912,354

रांची: रांची की एक अदालत ने कथित आक्रामक फेसबुक पोस्ट को लेकर गिरफ्तार की गई एक कॉलेज छात्रा को कुरान की प्रतियां दान करने की शर्त पर जमानत देने के अपने आदेश में बुधवार को संशोधन किया. न्यायिक मजिस्ट्रेट मनीष कुमार सिंह ने रिचा भारती को सशर्त जमानत दी थी और कहा था कि वह कुरान की एक प्रति पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में स्थानीय अंजुमन कमेटी और चार अन्य प्रति शहर के विभिन्न पुस्तकालयों को दान करे.

 

अदालत के इस आदेश की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हुई और मंगलवार को टि्वटर पर #रिचा भारती ट्रेंड करने लगा. बुधवार को अदालत ने अपने आदेश में संशोधन किया और छात्रा को सात हजार रुपये की जमानत राशि और इतनी ही राशि के दो मुचलकों पर नियमित जमानत दे दी.

सोशल साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट : कोर्ट ने बदला आदेश, ऋचा को दान नहीं करनी पड़ेंगी कुरान की प्रतियां

 

न्यायिक मजिस्ट्रेट मनीष कुमार सिंह ने जमानत की शर्त के रूप में कहा कि एक जमानती रांची से और दूसरा जमानती याचिकाकर्ता का रिश्तेदार होना चाहिए.

ऋचा भारती ने बुधवार को राज्‍य महिला आयोग का रुख किया. उन्होंने राज्‍य महिला आयोग की अध्‍यक्ष श्रीमती कल्‍याणी शरण को मामले से अवगत कराया और मदद की गुहार लगाई. ऋचा के साथ उनके पिता भी महिला आयोग पहुंचे थे. ऋचा को कुरान की प्रति बांटने के आदेश के खिलाफ कई संगठनों के लोग खड़े हो गए. सभी लोगों ने उस आदेश की निंदा की. यहां तक कि बार एसोसिशन ने भी विरोध किया. बार एसोसिशन के महासचिव ने कहा था कि अधिवक्‍ता इस तरह की सशर्त जमानत का विरोध करते हैं. ज्‍यूडिशियल मजिस्‍ट्रेट द्वारा इस तरह की सशर्त जमानत देने का कोई औचित्‍य नहीं है.

गौरतलब है कि 12 जुलाई  को देर शाम फेसबुक पेज पर धर्म विशेष पर की गई टिप्पणियां लाइक करने को लेकर पिठोरिया थाना द्वारा एक लड़की ऋचा भारती उर्फ ऋचा पटेल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था. इसके बाद पिठोरिया के ग्रामीण आक्रोशित होकर पिठोरिया थाना का घेराव करने पहुंचे थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.