आतंक पर काम आया भारत का दबाव, आतंकी हाफिस सईद पाकिस्तान में गिरफ्तार

भारत हाफिज सईद को लेकर लगातार पाकिस्तान पर दबाव डाल रहा था और ये गिरफ्तारी उसी का नतीजा है. हाफिज की ये गिरफ्तारी आज लाहौर में हुई है.

0 877,532

नई दिल्ली: आतंकवाद पर भारत का दबाव काम आया है. 2008 मुंबई हमले समेत भारत में कई हमलों के मास्टमाइंड जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया है. हाफिज की ये गिरफ्तारी आज लाहौर में हुई है और उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. भारत हाफिज सईद को लेकर लगातार पाकिस्तान पर दबाव डाल रहा था और ये गिरफ्तारी उसी का नतीजा है. पुलवामा, उरी और मुंबई हमले समेत भारत में कई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद पर बड़ी खबर सामने आ रही है. हाफिज को पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया है. उसे फिलहाल न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.

हाफिज सईद पर आतंक के लिए पैसा जुटाने का आरोप

बता दें कि इसी महीने पाकिस्तान में हाफिज सईद के खिलाफ आतंक के लिए पैसा जुटाने का आरोप लगा था. जिसके बाद उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया था. ये केस पाकिस्तान के आतंकवाद-रोधी विभाग ने दर्ज किया था.  आतंकवाद-रोधी विभाग ने हाफिज सईद और उसके 12 सहयोगियों के खिलाफ 23 मामलों में केस दर्ज किए थे.

विभाग का दावा है कि हाफिज सईद ने पांच ट्रस्टों के माध्यम से पैसे इकट्ठे किए और लश्कर ए तैयबा (एलईटी) को दिए. मुंबई आतंकी हमले में एलईटी की भी संलिप्तता रही है. हाल ही में, आतंकवाद रोधी अदालत ने जेयूडी और जैश के 12 सदस्यों को आतंकवाद को धन मुहैया करने के आरोप में पांच साल तक की कैद की सजा सुनाई थी.

अमेरिका ने हाफिज को साल 2014 में घोषित किया था विदेशी आतंकवादी 

सईद पर दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने प्रतिबंध लगाया था. उसे नवंबर 2017 में पाकिस्तान में नजरबंदी से रिहा किया गया था. अमेरिका ने इसे जून 2014 में विदेशी आतंकवादी घोषित किया था. जेयूडी को लश्कर ए तैयबा का अग्रिम संगठन माना जाता है. लश्कर ए तैयाबा मुम्बई हमले के जिम्मेदार है जिसमें 166 लोगों की जान चली गयी थी. अमेरिका ने जून, 2014 में लश्कर ए तैयबा को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.