डोनाल्ड ट्रंप की नस्लीय टिप्पणी के खिलाफ खड़ी हुई अमेरिकी संसद, निंदा प्रस्ताव पास किया

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर डेमोक्रेट की महिला सांसदों के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की थी. उसी टिप्पणी को लेकर ट्रंप के खिलाफ निंद प्रस्ताव प्रारित किया गया.

0 921,244

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप डेमोक्रेट महिला सांसदों पर की गई नस्लीय टिप्पणी को लेकर निशाने पर आ गए हैं. अमेरिकी संसद ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नस्लीय टिप्पणी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया. इस प्रस्ताव के पक्ष में 235 डेमोक्रेटिक सांसदों के अलावा चार रिपब्लिकन और एक निर्दलीय सांसद ने भी वोट किया. प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत मे है.

 

Image result for अमेरिकी संसद
File Photo

प्रस्ताव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नस्लीय टिप्पणियों की कड़ी निंदा की गई है, जिसमें कहा गया कि इस टिप्पणी ने नए अमेरिकियों और अश्वेत लोगों के प्रति डर और नफरत को बढ़ाया है. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्थानीय अल्पसंख्यक समुदाय की डेमोक्रेट महिला सांसदों के समूह पर हमला बोलते हुए कहा था कि जो अमेरिका से घृणा करते हैं, उन्हें देश छोड़ देना चाहिये.

 

ट्रंप ने ट्वीट में कहा था, ”हमारा देश स्वतंत्र, खूबसूरत और बहुत सफल है. अगर आप हमारे देश से घृणा करते हैं, या आप यहां खुश नहीं हैं, तो आप जा सकते हैं!” डेमोक्रेट सांसदों ने ट्रंप ने पहले ही ट्रम्प की टिप्पणीय नस्लीय करार दिया था. डेमोक्रेट सांसदों ने कहा कि ट्रंप के कथित नस्लीय ट्वीट उनके सांसदों मिनिसोटा की इल्हान उमर, न्यूयॉर्क की एलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कॉर्तेज, मिशिगन की राशिदा तलाइब और मैसाचुसेट्स की अयाना प्रेस्ली को लेकर कहे गये थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्थानीय अल्पसंख्यक समुदाय की डेमोक्रेट महिला सांसदों के समूह पर मंगलवार को अपना हमला जारी रखते हुये कहा, ‘‘जो अमेरिका से घृणा करते हैं, उन्हें देश ‘छोड़’ देना चाहिये.’’ट्रम्प ने ट्वीट में कहा, ‘‘हमारा देश स्वतंत्र, खूबसूरत और बहुत सफल है. अगर आप हमारे देश से घृणा करते हैं, या आप यहां प्रसन्न नहीं हैं, तो आप जा सकते हैं!’’

ट्रम्प ने ट्वीट की श्रृंख्ला में अपनी पहले की गई ट्वीट वाली टिप्पणियों का बचाव किया और कांग्रेस की महिलाओं को निशाना बनाया. सांसद उनकी ‘नस्लीय टिप्पणियों’ की निंदा करने वाले एक प्रस्ताव पर मतदान करने की योजना बना रहे हैं.

ट्रम्प ने इन आलोचनओं को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा,‘‘ वे ट्वीट्स नस्लीय नहीं हैं. मेरी रगों में नस्लीय दुर्भावना का खून नहीं है.’’उन्होंने डेमोक्रेट सांसदों के मतदान की योजना की भी खिल्ली उड़ाई और कहा कि रिपब्लिकन पार्टी को ऐसे में कोई कमजोरी जाहिर नहीं करनी चाहिए और उनके जाल में फंसने से बचना चाहिए.

उधर, डेमोक्रेट सांसदों ने ट्रम्प के आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि ट्रम्प की टिप्पणीय नस्लीय हैं. डेमोक्रेट सांसदों ने कहा कि ट्रम्प के कथित नस्लीय ट्वीट उनके सांसदों मिनिसोटा की इल्हान उमर, न्यूयॉर्क की एलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कॉर्तेज, मिशिगन की राशिदा तलाइब और मैसाचुसेट्स की अयाना प्रेस्ली को लेकर कहे गये थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.