वर्ल्‍ड कप फाइनल के सबसे रोमांचक ओवर की कहानी जिसने रोक दी थी धड़कनें!

मजेदार बात यह रही कि न्‍यूजीलैंड की टीम ने भी यही स्‍कोर बनाया. लेकिन ज्‍यादा चौके-छक्‍के लगाने की वजह से पलड़ा इंग्‍लैंड का भारी रहा और वह पहली बार क्रिकेट का चैंपियन बन गया.

0 930,192

नई दिल्ली। इंग्‍लैंड ने बेहद रोमांचक मुकाबले में न्‍यूजीलैंड को पीछे छोड़कर पहली बार आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 जीत लिया है. सुपर ओवर तक चले मुकाबले में भी दोनों टीमें बराबर रहीं लेकिन इंग्‍लैंड ने सुपर ओवर में ज्‍यादा चौके-छक्‍के लगाए और ऐसे में फैसला उसके पक्ष में गया.

इससे पहले न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 241 रन का स्‍कोर खड़ा किया. इसके जवाब में इंग्‍लैंड की टीम गिरते पड़ते लक्ष्‍य के करीब पहुंच गई. बेन स्‍टोक्‍स (84) ने एक छोर थामे रखा और आखिरी गेंद पर मैच टाई करा दिया.

इसके बाद मुकाबला सुपर ओवर में गया जहां पर इंग्‍लैंड ने पहले खेलते हुए 15 रन बनाए. मजेदार बात यह रही कि न्‍यूजीलैंड की टीम ने भी यही स्‍कोर बनाया. लेकिन ज्‍यादा चौके-छक्‍के लगाने की वजह से पलड़ा इंग्‍लैंड का भारी रहा और वह पहली बार क्रिकेट का चैंपियन बन गया.

50वां ओवर (ट्रेंट बोल्‍ट के पास गेंद और बल्‍लेबाजी के लिए बेन स्‍टोक्‍स और आदिल रशीद मौजूद)
पहली गेंद- ट्रेंट बोल्‍ट ने पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया. ऑफसाइड के बाहर यॉर्कर गेंद जिसे बेन स्‍टोक्‍स ने एक्‍स्‍ट्रा कवर की तरफ धकेला. केन विलियमसन ने इसे रोका. इंग्‍लैंड को कोई रन नहीं.

दूसरी गेंद- एक बार फिर बोल्‍ट ने गेंद को ऑफ में फुल लैंथ पर डाला हालांकि गेंद यॉर्कर नहीं रही. स्‍टोक्‍स ने बल्‍ला चलाया लेकिन गेंद फिर से एक्‍स्‍ट्रा कवर पर केन विलियमसन के पास गई. कोई रन नहीं बना.

तीसरी गेंद- छक्‍का. बोल्‍ट ने इस बार यॉर्कर की जगह स्‍लॉअर गेंद को चुना. गेंद ऑफसाइड में फुल लैंथ पर थी जिसे स्‍टोक्‍स ने एक घुटने पर झुककर स्‍लॉग स्‍वीप के जरिए मिडविकेट के ऊपर से दर्शकों के बीच भेज दिया. पूरे 6 रन. लॉर्ड्स में जबरदस्‍त शोर.

चौथी गेंद- बोल्‍ट की गेंद इस बार मिडिल स्‍टंप पर फुलटॉस रही. स्‍टोक्‍स ने डीप मिडविकेट की तरफ घुमा दिया. मार्टिन गप्टिल ने तेजी से दौड़ लगाई और गेंद को फेंका. लेकिन स्‍ट्राइकर एंड पर गेंद स्‍टोक्‍स के बल्‍ले से लगकर बाउंड्री के लिए चली गई. किस्‍मत इंग्‍लैंड के साथ. इंग्‍लैंड को 6 रन मिले.

पांचवीं गेंद- इंग्‍लैंड को 2 गेंद में 3 रन की जरूरत. बोल्‍ट ने मिडिल स्‍टंप पर यॉर्कर डाली. स्‍टोक्‍स ने लेग साइड में हटकर गेंद को लॉन्‍ग ऑफ की तरफ धकेला. मिचेल सैंटनर ने तेजी से गेंद को रोका और इसे नॉन स्‍ट्राइक पर थ्रो कर दिया. बोल्‍ट ने बड़े आराम से स्‍टंप्‍स उड़ा दिए. आदिल रशीद क्रीज में नहीं पहुंच पाए. वे दौड़ते हुए बाहर निकल गए. इंग्‍लैंड को अभी भी 2 रन की जरूरत और उसके पास एक विकेट बचा है. अच्‍छी बात यह है कि बेन स्‍टोक्‍स क्रीज पर मौजूद.

छठी गेंद- इंग्‍लैंड को जीत के लिए 1 गेंद में 2 रन की जरूरत. ट्रेंट बोल्‍ट की गेंद मिडिल स्‍टंप पर फुल टॉस रही. बेन स्‍टोक्‍स ने इसे लॉन्‍ग ऑन की तरफ घुमाया. एक रन तेजी से पूरा और दूसरे की कोशिश. लेकिन जेम्‍स नीशम ने भी तेजी से गेंद को थामा और नॉन स्‍ट्राइक पर गेंद को फेंका. ट्रेंट बोल्‍ट ने इसे पकड़ा और स्‍टंप्‍स बिखेर दिए. मार्क वुड दूर रह गए. मुकाबला टाई. दोनों टीमों का स्‍कोर निर्धारित 50 ओवर में 241 रन.

Leave A Reply

Your email address will not be published.