सबसे रोमांचक फाइनल / इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता, सुपर ओवर में लक्ष्य की बराबरी करके भी न्यूजीलैंड हारा

मैच के दौरान इंग्लैंड की बैटिंग का आखिरी ओवर और न्यूजीलैंड की बैटिंग का सुपर ओवर बेहद रोमांचक रहा न्यूजीलैंड ने पहले 241 रन बनाए, इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 241 रन पर ऑलआउट हो गई और मैच टाई हो गया इसके बाद सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए दो बाउंड्री की मदद से 15 रन बनाए जवाब में न्यूजीलैंड एक छक्के की मदद से 15 रन ही बना सका और सुपर ओवर भी टाई हो गया अपनी 50 ओवर की पारी और सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड विजेता घोषित हुआ

0 904,545

 

लंदन। इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप चैम्पियन बन गया। क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर रविवार को खेले गए सबसे दिलचस्प फाइनल में इंग्लैंड विजेता बना। इसी के साथ श्रीलंका (1996) के 23 साल बाद क्रिकेट को नया चैम्पियन मिल गया। वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल में सुपर ओवर खेला गया। यह भी पहली बार हुआ, जब मैच और सुपर ओवर, दोनों टाई हो गए। न्यूजीलैंड ने पहले 241 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम 241 रन पर ही ऑलआउट हो गई। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने इस लक्ष्य की बराबरी तो कर ली, लेकिन जीत के लिए जरूरी एक रन बनाने से चूक गया। पूरे मैच में इंग्लैंड ने 26 और न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री लगाईं। ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया।

इंग्लैंड वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बना। इससे पहले वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका खिताब जीता था। न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरे फाइनल में हार गई। पिछली बार उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था। इंग्लैंड का यह चौथा फाइनल है। इससे पहले वह 1992 में पाकिस्तान, 1987 में ऑस्ट्रेलिया और 1979 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार गया था।

स्टोक्स 84 रन बनाकर नाबाद रहे

टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। उसके लिए हेनरी निकोलस ने 55 और टॉम लाथम ने 47 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के लिए लियम प्लंकेट और क्रिस वोक्स ने 3-3 विकेट लिए।निकोलस ने वर्ल्ड कप में अपना पहला और करियर का 9वां अर्धशतक लगाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 241 रन पर सिमट गई।स्टोक्स ने नाबाद 84 रन बनाए।

स्टोक्स-बटलर ने शतकीय साझेदारी की

स्टोक्स और जोस बटलर नेपांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। बटलर 59 रन बनाकर आउट हुए। जॉनी बेयरस्टो 36 रन बनाकर फर्गुसन की गेंद परआउट हुए। कप्तान इयॉन मॉर्गन 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जेम्स नीशम की गेंद पर लॉकी फर्गुसन ने उनका कैच लिया। जेसन रॉय 17 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैट हेनरी ने टॉम लाथम के हाथों कैच आउट कराया। जो रूट 7 रन बनाकर ग्रैंडहोम की गेंद पर आउट हो गए।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.