भारतीय सीमा में 5 किलोमीटर तक घुसे चीनी सैनिक, विरोध के बाद लौटे- पीटीआई, भारतीय सेना ने चीन आर्मी के भारत मे घुसपैठ की खबरों का खंडन

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान पिछले दिनों भारतीय सीमा में घुस आए. चीनी सैनिकों ने तिब्बत के शरणार्थियों को लेकर आपत्ति जताई.

0 921,429

नई दिल्ली: चीनी सैनिकों ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, चीनी सैनिक छह जुलाई को जम्मू-कश्मीर के लद्दाख के डेमचक सेक्टर में करीबी पांच किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुस आए. रिपोर्ट्स के मुताबिक तिब्बत के कुछ लोग दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे थे और उनके हाथों में झंडा था, भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिकों ने इसका विरोध किया.

 

एक अधिकारी ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान एसयूवी में सवार थे और उन्होंने तिब्बत के शरणार्थियों के सामने विरोध दर्ज कराया. इस दौरान भारतीय सेना के जवान भी मौके पर मौजूद थे और उन्होंने चीनी सैनिकों को आगे बढ़ने से रोका.

Related image

 

कुछ घंटों तक रुकने के बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए जब उन्हें भारतीय सेना के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि शरणार्थियों को लेकर उनकी (चीनी सैनिक) आपत्ति को देखेंगे.

Related image

भारतीय सेना ने चीन आर्मी के भारत मे घुसपैठ की खबरों का खंडन किया

भारतीय सेना ने चीन आर्मी के भारत मे घुसपैठ की खबरों का खंडन किया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सेना के सूत्रों ने कहा कि चीन की ओर से कोई घुसपैठ नहीं की गई। चीनी सैनिक सिविल ड्रेस में थे, वे नागरिक वाहन से आकर डेमचोक में एलओसी पर अपनी सीमा में तैनात हो गए।

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने लद्दाख में भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर आकर चीनी झंडा लहराया। इस दौरान लद्दाख में स्थानीय धर्मगुरु दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे थे।

2016 में डोकलाम में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं

जून 2016 में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव बढ़ गया था। चीनी सैनिकों ने डोकलाम में सड़क बनाने की कोशिश की थी। भारतीय जवानों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया था। यह विवाद 73 दिनों तक चला था। इसके बाद चीन ने यहां सड़क निर्माण का काम रोक दिया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.