चंडीगढ़ व पंजाब के कई शहरों में जमकर बरसे मेघ, भीषण गर्मी से मिली राहत

बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कई जगह जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को झेलनी पड़ी। मौसम विभाग की मानें तो सूबे में अभी मानसून को पूरी तरह से एक्टिव होने में दो दिन लग सकते हैं।

चंडीगढ़। चंडीगढ़ व पंजाब के कई शहरों में शनिवार को खूब मेघ बरसे। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। 8745

Image result for weather in punjab today

इसके बाद सभी शहरों में तेज हवाओं के बीच बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग चंडीगढ़ के अनुसार गत दिवस तक अमृतसर में सर्वाधिक 48.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि चंडीगढ़ में 25.2 और पठानकोट में 3.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।  मौसम विभाग चंडीगढ़ के डायरेक्टर डॉ. सुरिंदर ने पंजाब में मानसून के आने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मानसून तीन दिन पहले आ गया। उन्होंने कहा कि इस बार मानसून सामान्य ही रहेगा। अभी तक जो पूर्वानुमान सामने आए हैं, उसके अनुसार बारिश बहुत ज्यादा नहीं होगी। अगस्त के बाद कुछ कहा जा सकेगा।

Weather Forecast for July 7 Across India

दक्षिणी उत्तर प्रदेश और इससे सटे उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर एक निम्न दबाव क्षेत्र स्थित है। उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं मध्य पाकिस्तान और इसके आस-पास बसे राजस्थान के भागों भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा मध्य पाकिस्तान से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी भागों तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। जबकि उत्तरी पाकिस्तान और इसके आस-पास के जम्मू-कश्मीर के इलाकों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिणी गुजरात के तटीय भागों पर भी बना हुआ है। इसके अलावा एक ट्रफ रेखा कर्नाटक से केरल तक फैली हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई मौसमी गतिविधियां

  • बीते 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तर प्रदेश, गुजरात के दक्षिणी तटीय भागों, कोंकण, पूर्वोत्तर राज्यों, छत्तीसगढ़ और झारखंड के भागों में भारी से अति भारी बारिश हुई है।
  • इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों, बिहार और झारखंड समेत उत्तर प्रदेश के अधिकांश भागों तथा महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है।
  • जबकि राजस्थान के पश्चिमी और तमिलनाडु के पूर्वी भागों में मौसम शुष्क बना हुआ था।
  • इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

  • अगले 24 घंटों के दौरान, भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश इलाकों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार हैं।
  • इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पश्चिमी तटीय इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।
  • जबकि हिमाचल प्रदेश के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम वही पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड के एक-दो स्थानों में भारी बारिश होने के आसार हैं।
  • `वहीं पश्चिमी राजस्थान समेत तमिलनाडु, रॉयलसीमा और कच्छ के अधिकांश इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है।
साभार: skymetweather.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.