अमरनाथ यात्रा के पांचवें दिन 17,000 श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

यात्रा के पांचवें दिन शुक्रवार को यात्रियों की संख्या ने 60 हजार के आंकड़े को पार कर लिया. पवित्र गुफा के आसपास भी पर्यावरण संरक्षण का पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

0 173

श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर में शुक्रवार को करीब 17,000 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन किए. राजभवन के एक प्रवक्ता ने बताया कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के पांचवें दिन 16,745 तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के दर्शन किए.

ग्लेशियर से गिर रहे पत्थर, अमरनाथ यात्रियों के लिए ढाल बने ITBP जवान

देश में एक तरफ भगवान जगन्नाथ की यात्रा चल रही है तो दूसरी तरफ अमरनाथ यात्रा चल रही है। अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं की सुरक्षा का जिम्मा आईटीबीपी के जवान बखूबी निभा रहे हैं। जवान इसके लिए खुद को ढाल बनाने से भी पीछे नहीं हट रहे हैं। अमरनाथ यात्रा का एक वीडियो सामने आया है, जिसे देखने के बाद हर व्यक्ति इन जवानों को सलाम करेगा।

दरअसल यात्रा के दौरान श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आगे बढ़ रहे थे। इसी दौरान भूस्खलन होने लगा। इस वजह से रास्ते पर बड़े-बड़े पत्थर के टुकड़े रास्ते पर तेजी से आकर गिरने लगे। वहां की सुरक्षा में तैनात आईटीबीपी के जवान ने तुरंत मोर्चा संभाला और चट्टान की तरह पत्थरों के आगे खड़े हो गए। उन्होंने अपनी जान पर खेलकर श्रद्धालुओं की रक्षा की।

आईटीबीपी के जवानों का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है और लोग जवानों की तारीफ कर रहे हैं। जवानों की मुस्तैदी और सूझबूझ की वजह से किसी भी श्रद्धालु को चोट नहीं पहुंची। वो चट्टान की तरह उनकी सुरक्षा में अपनी जान की परवाह किए बिना खड़े हो गए।

उन्होंने कहा कि अब तक 67,228 तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं. प्रवक्ता ने बताया कि इस बीच, गंभीर रूप से बीमार पड़ने वाले एक तीर्थयात्री को राज्यपाल सत्य पाल मलिक के निर्देश पर पंजतरणी से यहां शेर-ए-कश्मीर मेडिकल विज्ञान संस्थान (एसकेआईएमएस) लाया गया. राज्यपाल श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी हैं.

प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश निवासी विशाल मित्तल गंभीर रूप से बीमार पड़ गए और उन्हें डॉक्टरों ने उपचार के लिए तत्काल एसकेआईएमएस ले जाने की सलाह दी. मरीज को एसकेआईएमएस में भर्ती कराया गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.