वर्ल्ड कप-आज दो महत्वपूर्ण मैच में लीड्स में भारत और श्रीलंका तो मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच टक्कर

भारत-श्रीलंका मैच का प्रसारण दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर भारतीय टीम वर्ल्ड कप में पिछली बार श्रीलंका से 2007 में हारी थी

0 876,731

मैनचेस्टर/ लीड्स. वर्ल्ड कप में शनिवार को दो मैच होंगे। टूर्नामेंट का 44वां मुकाबला लीड्स में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। वहीं, 45वां मुकाबला मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया पहले, भारत दूसरे, श्रीलंका छठे और दक्षिण अफ्रीका की टीम आठवें स्थान पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। वहीं, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका पहले ही अंतिम-4 के रेस से बाहर हो चुके हैं।

मध्यक्रम अब भी भारत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है

जीत की लय के बावजूद मध्यक्रम अब भी भारत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है और विराट कोहली की टीम शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ होने वाले विश्व कप के अंतिम ग्रुप मैच में उम्मीद करेगी कि महेंद्र सिंह धोनी सेमीफाइनल से पहले फार्म हासिल कर लें। पहले ही अंतिम चार में दूसरा स्थान पक्का कर चुकी भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ जीत से अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच सकती है बशर्ते ऑस्ट्रेलिया पहले ही बाहर हो चुकी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम मैच में हार जाए। इसलिए शीर्ष स्थान और न्यूजीलैंड के खिलाफ संभावित सेमीफाइनल के लिए काफी मशक्कत होगी क्योंकि खतरनाक इंग्लैंड का सामना करना मुश्किल होगा।

उप कप्तान रोहित शर्मा 544 रन के साथ उनके सबसे सफल बल्लेबाज

भारत के लिए मध्यक्रम की पहेली अब भी अनसुलझी है और ऐसा दिखता है कि भारतीय टीम प्रबंधन अपनी योजना ‘ए’ पर ज्यादा निर्भर है जो उनके शीर्ष क्रम की सफलता है। उप कप्तान रोहित शर्मा 544 रन के साथ उनके सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने इस दौरान रिकार्ड बराबरी वाले चार शतक भी जड़े। कप्तान कोहली के लिए भी यह विश्व कप अच्छा रहा है, हालांकि उनके स्तर के हिसाब से इतना बेहतरीन नहीं रहा और उनके नाम पांच अर्धशतक से 400 से ज्यादा रन हैं। धोनी के लिए अंतिम ओवरों में बल्ले से बेहतर प्रदर्शन को देखने के लिए श्रीलंका से बेहतर प्रतिद्वंद्वी नहीं हो सकता जब लसिथ मलिंगा अपनी धीमी गेंदों में वैरिएशन से आक्रामक गेंदबाजी करेंगे।

श्रीलंका 4 मैच जीतने में सफल रहा भारत को 3 मुकाबलों में ही सफलता

भारत और श्रीलंका की टीमें 9वीं बार वर्ल्ड कप के इतिहास में आमने-सामने होंगी। श्रीलंका 4 मैच जीतने में सफल रहा। भारत को 3 मुकाबलों में ही सफलता मिली। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। टीम इंडिया को पिछली बार श्रीलंका के खिलाफ 2007 में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराया था।

टीम इंडिया की नजर अंक तालिका में पहले स्थान पर
टीम इडिया इस मुकाबले को जीतकर दो अंक हासिल करना चाहेगी। इससे उसके 15 अंक हो जाएंगे। इस जीत के बाद अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। इसके बाद भारत चाहेगा कि दिन के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया हार जाए, जिससे वह पहले स्थान पर ही ग्रुप दौर को समाप्त करेगा। पहले स्थान पर रहने के बाद सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। वहीं, दूसरे स्थान पर रहने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेलना होगा।

भारतीय टीम 90 मैच जीतने में सफल रही

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 158 वनडे खेले गए। इनमें भारतीय टीम 90 मैच जीतने में सफल रही। दूसरी ओर श्रीलंका को 56 मैच में जीत मिली। 1 मैच टाई रहा। 11 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला। इंग्लैंड के मैदानों पर दोनों टीमों के मुकाबलों की बात करें तो अब तक 7 वनडे में भारत 5 मैच जीता। श्रीलंका को 2 मुकाबलों में ही सफलता मिली।

  • श्रीलंकाई आफ स्पिनर धनजंय डि सिल्वा काफी किफायती रहे हैं। अगर धोनी को बीच के ओवरों में डि सिल्वा की ज्यादा गेंद खेलनी पड़ती हैं और वह इन पर रन जुटा लेते हैं तो इससे उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी ही होगी। अभी तक मैचों में धोनी स्पिनरों के खिलाफ 81 गेंद में केवल 47 रन ही बना पाए हैं जिससे बीच के ओवरों में धीमे गेंदबाजों के खिलाफ कमजोरी दिख रही है। इसे देखते हुए दिमुथ करूणारत्ने अपने बायें हाथ के स्पिनर मिलिंडा सिरीवर्धने को इस्तेमाल करना चाहेंगे।
  • कप्तान कोहली चाहेंगे कि उनका ‘मार्गदर्शक’ सफल रहे क्योंकि धोनी की भूमिका टीम के रविवार को होने वाले फाइनल तक पहुंचने के लिए काफी अहम होगी। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले को भारतीय टीम थोड़ा सहजता से ले सकती है और कुछ अन्य संयोजन आजमा सकती है जिसमें रविंद्र जडेजा को जोड़ना शामिल है। अभी टीम से जुड़े मयंक अग्रवाल को छोड़कर जडेजा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें विश्व कप में एक भी मैच खेलने को नहीं मिला है लेकिन श्रीलंकाई टीम में बायें हाथ के अधिक खिलाड़ियों को देखते हुए इसकी संभावना नहीं दिख रही है।

हालांकि इससे कोहली और कोच रवि शास्त्री मध्यक्रम में केदार जाधव की वापसी करा सकते हैं क्योंकि वह आफ ब्रेक गेंद फेंकते हैं। पर दिनेश कार्तिक के लिए यह थोड़ा अनुचित होगा जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में ज्यादा गेंदों का सामना नहीं किया था। कोहली ने अभी तक धोनी को पांचवें नंबर के अलावा ऊपरी क्रम में भेजने की ओर संकेत नहीं किया है। और यह चतुराई भरी योजना हो सकती है अगर पूर्व कप्तान को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करायी जाए जबकि ‘पावर हिटर’ जैसे ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या निचले क्रम में अपना नैसर्गिक खेल दिखायें।

  • विजय शंकर की जगह मयंक आ चुके हैं और उनके परम मित्र लोकेश राहुल दो अर्धशतक जड़कर रोहित के साथ शीर्ष क्रम में अपना स्थान सुनिश्चित कर चुके हैं। रोहित भी अपने पांचवें शतक की उम्मीद लगाए होंगे। जसप्रीत बुमराह (14) की अगुवाई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण को मोहम्मद शमी (14 विकेट) का पूरा सहयोग मिला है और सेमीफाइनल से पहले इन्हें कुछ आराम देना आदर्श स्थिति होगी। पर अंक तालिका में शीर्ष स्थान दाव पर लगा है तो कोहली कम से कम एक को तो मैदान पर उतारना ही चाहेंगे।

मौसम और पिच रिपोर्ट : लीड्स में बारिश की संभावना नहीं है। तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यहां रन चेज करने वाली टीम को परेशानी हो सकती है। दूसरी इनिंग में पिच धीमी होने की संभावना है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, नुआन प्रदीप, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस, कुसल परेरा, थिसारा परेरा, मिलिंडा श्रीवर्धना, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उदाना, जेफ्री वांडर्से।

ऑस्ट्रेलिया vs दक्षिण अफ्रीका

दोनों टीमों के बीच अब तक 99 वनडे खेले गए। इनमें ऑस्ट्रेलिया को 48 और दक्षिण अफ्रीका को 47 मैच में जीत मिली। 3 मैच में टाई रहे। एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला। दोनों टीमों के बीच यह 100वां वनडे होगा। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच 2 मैच हुए। ऑस्ट्रेलिया एक जीता और एक मुकाबला टाई रहा। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें टूर्नामेंट के इतिहास में छठी बार आमने-सामने होंगी। अब तक हुए 5 मैच में ऑस्ट्रेलिया 3 जीता। दक्षिण अफ्रीका को सिर्फ एक जीत मिली। एक मैच टाई रहा था।

दोनों टीमें
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, तबरेज शम्सी, क्रिस मॉरिस।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्माना ख्वाजा, नाथन लियोन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, मार्क्स स्टोइनिस, एडम जम्पा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.