World Cup 2019: बांग्लादेश से जीतकर भी विश्व कप से बाहर हुआ पाकिस्तान, अंतिम-4 में भारत का मुकाबला इंग्लैंड या न्यूजीलैंड से

पाकिस्तान ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 315 रन बनाए इमाम ने इस वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक लगाया, 100 रन की पारी खेली बाबर आजम ने 98 रन बनाए, बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर ने 5 विकेट लिए

0 178

लंदन: .पाकिस्तान ने आईसीसी विश्व कप 2019 के अपने आखिरी मैच में बांग्लदेश को 94 रन से करारी शिकस्त दी। ऐतिहासिल लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने 315 रन की चुनौती पेश की। इसके बाद उसके गेंदबाजों ने शानदानर प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को 44.1 ओवर में 221 रन पर ढेर कर दिया। बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन (64) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 77 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके मारे। पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी ने छह विकेट लिए। यह पाकिस्तान के किसी भी गेंदबाज द्वारा विश्व कप में किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनके अलावा शादाब खान ने दो, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर ने एक-एक विकेट झटका।

पाकिस्तान की मौजूदा टूर्नामेंट में यह पांचवीं जीत है। हालांक, पाकिस्तान इस जीत के बावजूद विश्व कप से बाहर हो गया है। बांग्लादेश ने जैसे ही अपना सातवां रन बनाया पाकिस्तान आधिकारिक तौर पर विश्व कप से बाहर हो गया। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में जगह बना ली। पाकिस्तान अगर बांग्लादेश को इस असंभव स्कोर पर आउट कर देता तो उसका अंक नेट रन रेट न्यूजीलैंड से बेहतर हो जाते। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान को सेमीफाइनल खेलने का मौका मिल जाता। पाकसिस्तान और न्यूजीलैंड के 11-11 अंक हैं।

सेमीफाइनल में भारत किससे खेलेगा?
इस सवाल का जवाब लेने से पहले शनिवार 6 जुलाई को होने वाले दो मुकाबलों पर नजर डाल लेते हैं। पहला मैच भारत और श्रीलंका के बीच होगा और दूसरा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच। अगर भारत श्रीलंका से जीत जाता है और ऑस्ट्रेलिया द. अफ्रीका से हार जाता है तो टीम इंडिया अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच जाएगी। इन हालात में उसे चौथे नंबर की टीम यानी न्यूजीलैंड से मुकाबला करना होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों जीत गए तो?
अगर भारत श्रीलंका को और ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका को हरा देता है तो फिलहाल जो अंक तालिका में क्रम यानी रैंक है, उसमें कोई बदलाव नहीं होगा। यानी भारत का मुकाबला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। पहला सेमीफाइनल मैनचेस्टर में 9 जुलाई को होगा जबकि दूसरा बर्मिंघम में 11 जुलाई को होगा।

पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक रन इमाम उल हक (100) ने बनाए। उनके अलावा बाबर आजम (96), इमाद वसीम (43) मोहम्मद हफीज (27), फखर जमान (13), मोहम्मद आमिर (8), हारिस सोहेल (6), वहाब रियाज (2) और शादाब खान ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, शाहीन अफरीदी बिना खाता खोले और सरफराज अहमद 3 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान ने पांच, मोहम्मद सैफुद्दीन ने तीन और मेहदी हसन ने एक विकेट हासिल किया। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में टॉस अहम था जो पाकिस्तान के पक्ष में रहा।

इमाम-बाबर ने शतकीय साझेदारी

इमाम शतक लगाने के बाद मुस्तफिजुर की गेंद पर हिट विकेट हो गए। उन्होंने बाबर के साथ दूसरे विकेट के लिए 157 रन की साझेदारी की। मोहम्मद हफीज ने 27 रन की पारी खेली। उन्होंने इमाम के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर के अलावा मोहम्मद सैफुद्दीन ने 3 विकेट लिए।

फख्र जमां और हारिस सोहैल का बल्ला नहीं चला

ओपनर फख्र जमां 13 रन बनाकर ही आउट हो गए। उन्हें 8वें ओवर में सैफुद्दीन ने पवेलियन भेज दिया। वर्ल्ड कप में दो अर्धशतक लगा चुके हारिस सोहैल इस मुकाबले में नहीं चले। वे 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान सरफराज अहमद 2 रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे, लेकिन आखिरी गेंद पर वे दोबारा बल्लेबाजी करने उतरे। वे 3 रन बनाकर नाबाद रहे।

पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बीच आज लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर विश्‍व कप 2019 का 43वां मैच खेला जा रहा है। पाकिस्‍तान टीम की कमान सरफराज अहमद के हाथों में है। वहीं बांग्‍लादेश का नेतृत्‍व मशरफे मुर्तजा कर रहे हैं। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को जीत के लिए 316 रन का लक्ष्य दिया है। पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 315 रन का स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक रन इमाम उल हक (100) ने बनाए। उनके अलावा बाबर आजम (96), इमाद वसीम (43) मोहम्मद हफीज (27), फखर जमान (13), मोहम्मद आमिर (8), हारिस सोहेल (6), वहाब रियाज (2) और शादाब खान ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, शाहीन अफरीदी बिना खाता खोले और सरफराज अहमद 3 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान ने पांच, मोहम्मद सैफुद्दीन ने तीन और मेहदी हसन ने एक विकेट हासिल किया।

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में टॉस अहम था जो पाकिस्तान के पक्ष में रहा। दरअसल, अगर पाकिस्तान टॉस हार जाता और उसे क्षेत्ररक्षण के लिए कहा जाता है तो पहली गेंद खेलने से पहले ही यह खत्म हो जाता। लेकिन पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का भी कोई फाएदा नहीं मिला और वह अब सेमीफाइनल की रेस से पूरी तरह बाहर हो गया है। आठ मैचों में नौ अंक से पांचवें स्थान पर पाकिस्तान को न्यूजीलैंड को चौथे स्थान से हटाने के लिए टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 350 रन बनाकर बांग्लादेश को 311 रन से हराना था या फिर 400 रन का स्कोर बनाकर 316 रन से शिकस्त देनी थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.