वर्ल्ड कप / वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 23 रन से हराया

वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 311 रन बनाए क्रिस गेल ने अपने आखिरी वर्ल्ड कप मैच में 7 रन बनाए, उन्हें दौलत जादरान ने आउट किया शाई होप ने 77, इविन लेविस ने 58 और निकोलस पूरन ने भी 58 रन की पारी खेली

0 890,184

लीड्स. वर्ल्ड कप के 42वें मुकाबले में गुरुवार को हेडिंग्ले में वेस्टइंडीज नेअफगानिस्तान को 23 रन से हरा दिया। विंडीज को इस टूर्नामेंट में लगातार 6 हार के बाद जीत मिली। उसे पिछली जीत पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ मिली थी। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार दो हार के क्रम को भी तोड़ दिया। दूसरी ओर अफगानिस्तान का वर्ल्ड कप में सफर लगातार 9वीं हार के साथ समाप्त हुआ।

राशिद खान और सैयद शिरजादक्रीज पर हैं। इकरम अली खिल ने 86 रन की पारी खेली। उन्होंने 8 चौके लगाए। इकरम को क्रिस गेल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।मोहम्मद नबी 2 और समिउल्लाह शिनवारी 6 रन बनाकर आउट हुए। असगर अफगान ने 40 और दौलत जादरान 1 रन बनाकर आउट हुए।

रहमत शाह 62 रन बनाकर ब्रैथवेट की गेंद पर गेल को कैच थमा बैठे। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए इकरम के साथ 133 रन की साझेदारी की। इकरम ने करियर का पहला अर्धशतक लगाया। नजीबउल्लाह जादरान 31 रन बनाकर रनआउट हो गए। उन्होंने इकरम के साथ 51 रन की साझेदारी की।कप्तान गुलबदीन नइब 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें केमार रोच ने इविन लेविस के हाथों कैच कराया।

इससे पहले शाई होप (77), ऐविन लेविस (58) और निकोलस पूरन (58) की उम्‍दा पारियों की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने गुरुवार को विश्‍व कप 2019 के 42वें मैच में अफगानिस्‍तान के सामने 312 रन का लक्ष्‍य रखा है। लीड्स में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन बनाए।

अफगानिस्‍तान की पारी का हाल

विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी अफगानिस्‍तान की शुरुआत बेहद खराब रही। तेज गेंदबाज केमार रोच ने अफगानिस्‍तान के कप्‍तान गुलबदीन नईब (5) को शॉर्ट स्‍क्‍वायर लेग पर लेविस के हाथों कैच आउट कराया।

अपने आखिरी मैच में फ्लॉप रहे गेल

वेस्‍टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उसकी शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। विश्‍व कप में अपना आखिरी मैच खेल रहे क्रिस गेल (7) जल्‍दी पवेलियन लौट गए। दौलत जदरान की गेंद पर गेल ने लंबा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन गेंद उनके बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर रहमत शाह के दस्‍तानों में चली गई।

क्रिस गेल

राशिद ने टपकाया आसान कैच

दौलत जदरान ने पारी के आठवें ओवर की पहली गेंद पर वेस्‍टइंडीज को दूसरा झटका देने की तैयारी कर ली थी। शाई होप ने उनकी गेंद पर मिडविकेट की दिशा में शॉट खेला। वहां मुस्‍तैद राशिद खान ने बेहद आसान कैच टपका दिया।

इसके बाद लेविस ने शाई होप के साथ कैरेबियाई पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की। इस बीच लेविस ने 62 गेंदों में पांच चौके व दो छक्‍के की मदद से अर्धशतक जमाया। राशिद खान ने लेविस को नबी के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से होप को शिमरोन हेटमायर (39) का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की और स्‍कोर 170 रन के पार लगाया। दौलत जदरान ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्‍होंने हेटमायर को मिडविकेट पर नूर अली जदरान के हाथों कैच आउट कराया।

नबी ने तोड़ी विंडीज की ‘होप’

इसके बाद मोहम्‍मद नबी ने अफगानिस्‍तान को बड़ी सफलता दिलाई। उन्‍होंने शाई होप (77) को राशिद खान के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज को चौथा झटका दिया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 92 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से 77 रन बनाए।

इसके बाद निकोलस पूरन (58) और कप्‍तान जेसन होल्‍डर (45) ने पांचवें विकेट के लिए 105 रन की शतकीय साझेदारी करते हुए वेस्‍टइंडीज को विशाल लक्ष्‍य तक पहुंचाया। अंतिम ओवर में पूरन रनआउट हुए। शिरजाद द्वारा किए आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन होल्‍डर डीप स्‍क्‍वायर लेग पर दौलत को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

अफगानिस्‍तान की तरफ से दौलत जदरान ने दो जबकि सायेद शिरजाद, मोहम्‍मद नबी और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला।

वेस्‍टइंडीज ने इस मैच के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। सुनील एंब्रिस और शेनन गेब्रिएल की जगह ऐविन लेविस व केमार रोच को शामिल किया गया है। अफगानिस्‍तान ने भी इस मैच के लिए अपनी टीम में दो परिवर्तन किए हैं। हामिद हसन और हशमतुल्‍लाह की जगह सायेद शिरजाद और दौलत जदरान को मौका दिया गया है।

अफगानिस्तान की अगुवाई गुलबदिन नाएब कर रहे हैं जबकि वेस्टइंडीज की कमान जेसन होल्डर के हाथों में है। दोनों टीमों का यह नौवां और टूर्नामेंट का आखिरी मुकाबला है। अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हैं। ऐसे में दोनों टीमें जीत के साथ विश्व का अंत करना चाहेंगी। ये वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल के करियर का अंतिम आईसीसी टूर्नामेंट मैच भी है जो हाल ही में अपने संन्यास का ऐलान कर चुके हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.