लगातार बारिश से बेहाल मायानगरी मुंबई, रेल ट्रैक भी डूबे, हाई टाइड का अलर्ट

मुंबई में एक बार फिर बारिश शुरू हो गई है. देर रात से लगातार भारी बारिश होती रही. कई इलाके में रहने वाले लोग जलभराव की समस्या का सामना कर रहे हैं. पालघर में जल जमाव के कारण चार ट्रेनों को रद्द और पांच ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है.

मुंबई .मुंबई में रविवार देर रात से लगातार भारी बारिश हो रही है. कई इलाकों में लोग जलभराव की समस्या का सामना कर रहे हैं. पालघर में जल जमाव के कारण चार ट्रेनों को रद्द और पांच ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है. रेलवे ट्रेक भी पानी में डूब हुए हैं. इस बीच, मौसम विभाग ने आज दिन में भी भारी बारिश की चेतावनी और हाई टाइड का अलर्ट जारी किया है.

बहरहाल, मुंबई में रात भर की बारिश से तमाम इलाकों में पानी भरा है. लोकल ट्रेन पर असर पड़ा है. स्कूल और दफ्तर जाने वालों को भारी परेशानी हो रही है. बारिश की वजह से बीएमसी के दावे की पोल खुल गई है. ये मुंबई की नियति है जहां बारिश होते ही जिंदगी डूबने-उतरने लगती है.

मुंबई में मॉनसून शबाब पर क्या आया पूरी मुंबई समंदर में तब्दील हो गई. निचले इलाके में जबदरस्त तेजी से पानी भरा और मायानगरी मुंबई त्राहि-त्राहि करने लगी. हर साल जुलाई-अगस्त का महीना आते ही सैलाब से सराबोर हो जाता है. इस साल भी तस्वीर कुछ अलग नहीं है.

वहीं अंधेरी इलाके का हाल भी कुछ अलग नहीं है, जहां रात भर की बारिश से जिंदगी बेहाल हो गई. चंद घंटे बाद बारिश का पानी घटा जरूर लेकिन मुश्किलें अभी खत्म नहीं हुई हैं. इसी तरह पालघर में भी बारिश के पानी ने इलाके की सूरत बदलकर रख दी. रात भर मुंबई में  रुक-रूककर ठहर-ठहरकर बारिश होती रही..और इलाके जलमग्न होत रहे.

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई के साथ-साथ महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है. महराष्ट्र के ठाकुरबाड़ी इलाके में बारिश की वजह से एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई तो पुणे की तरफ जाने वाली तमाम ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है.

पिछले दो दिनों से मुंबई में बारिश हो रही है. इस कारण गली-गली पानी के सिवा कुछ नहीं दिख रहा है. सड़कों पर खड़ी गाड़ियां डूबने लगी हैं. कई जगहों पर गाड़ी में पानी घुसने से वे बंद पड़ गई हैं. लोगों को पैदल उतरकर गाड़ी को धक्का देना पड़ रहा है, जिसकी वजह से ट्रैफिक की रफ्तार सुस्त पड़ गई है. आने जाने वालों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

सड़कों पर भरने से अब दुकानों और घरों के अंदर पानी घुसने लगा है. लोग घुटनों तक पानी में रहने को मजबूर हो गए हैं. लगातार बारिश होने से पानी का बहाव नहीं हो पा रहा है. सोमवार होने की वजह से ऑफिस जाने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. बारिश के बाद कई स्थानों पर जलभराव की समस्या पैदा हो गई, जिससे ट्रैफिक जाम जैसी परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ा. इसके अलावा कई ट्रेनों और विमानों की उड़ान पर भी बारिश का असर पड़ा.

इन रास्तों में किया गया ट्रैफिक डायवर्जन

1. गांधी मार्केट के ट्रैफिक को भाऊदाजी रोड और सुलोचना शेट्टी रोड पर डायवर्ट किया गया.

2. नेशनल कॉलेज, एसवी रोड, बांद्रा रोड के ट्रैफिक को लिंक रोड पर डायवर्ट किया गया.

गौरतलब है कि मुंबई में तेज बारिश के चलते अलग-अगल हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई जिसमें एक नाबालिग लड़का भी शामिल है.वहीं महाराष्ट्र के पुणे में एक दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे में मरने वालों में ज्यादातर लोग यूपी और बिहार के थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.