ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 86 रन से हराया, बोल्ट इस वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज

ऑस्ट्रेलिया ने 243 रन बनाए, न्यूजीलैंड की टीम 43.4 ओवर में 157 रन पर ऑलआउट हो गई ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ख्वाजा ने 88 और केरी ने 71 रन बनाए, स्टार्क ने 5 विकेट लिए न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने हैट्रिक ली, वे ऐसा करने वाले अपने देश के पहले गेंदबाज बोल्ट से पहले मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी

0 853,497

लंदन . वर्ल्ड कप के 37वें मुकाबले में शनिवार को लॉर्ड्स के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 86 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया की इस वर्ल्ड कप में यह 7वीं जीत है। वह 14 अंकों के साथ अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टूर्नामेंट के इतिहास में यह उसकी लगातार दूसरी जीत है। पिछले वर्ल्ड कप के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को शिकस्त दी थी।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 243 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 43.4 ओवर में 157 रन पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने ऑस्ट्रेलियाई पारी के आखिरी ओवर में हैट्रिक ली।

उन्होंने उस्मान ख्वाजा, मिशेल स्टार्क और जेसन बेहरेनडॉर्फ को आउट किया। वे वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले अपने देश के पहले गेंदबाज हैं। इस वर्ल्ड कप में यह दूसरी हैट्रिक है। इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी ने ऐसा किया था।

इससे पहले मार्क्स स्टोइनिस 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। नीशम की गेंद पर टॉम लाथम ने उनका कैच लिया। ग्लेन मैक्सवेल 1 रन बनाकर आउट हो गए। जेम्स नीशम ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लिया। स्टीव स्मिथ (5) को फर्गुसन ने आउट किया। गुप्टिल ने उनका कैच एक हाथ से डाइव लगाते हुए लिया।

नीशम की गेंद पर टॉम लाथम ने उनका कैच लिया। स्टीव स्मिथ (5) को फर्गुसन ने आउट किया। गुप्टिल ने उनका कैच एक हाथ से डाइव लगाते हुए लिया।

इस वर्ल्ड कप मे ंदूसरी बार वॉर्नर-फिंच ने एक मैच में 50 रन से कम बनाए

इससे पहले पिछले मैच में शतक लगाने वाले कप्तान एरॉन फिंच 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। डेविड वॉर्नर को लॉकी फर्गुसन ने पवेलियन भेजा। उन्होंने 16 रन बनाए। इस वर्ल्ड कप में यह दूसरा मौका है जब वॉर्नर और फिंच दोनों ही एक मैच में 50+ रन नहीं बना सके। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ वॉर्नर 3 और फिंच 6 रन बनाकर आउट हुए थे।

ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है. वहीं, न्यूजीलैंड का एक पैर सेमीफाइनल में ही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचा देगी. हालांकि यह मैच आसान नहीं होगा. यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 6.00 बजे से खेला जाएगा. अब तक वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 10 मुकाबले हुए हैं, जिनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 7, जबकि न्यूजीलैंड को 3 में सफलता मिली है.

स्मिथ को वनडे में 1679 दिन बाद विकेट मिला
न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियम्सन ने 40 रन बनाए। रॉस टेलर ने 30 रन की पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने 5 विकेट लिए। स्टीव स्मिथ ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को आउट किया। उन्हें वनडे करियर में 1679 दिन बाद विकेट मिला। स्मिथ ने पिछला विकेट 23 नवंबर 2014 को लिया था।

ऑस्ट्रेलिया इस मैच में जीत हासिल कर अपने पहले स्थान को और मजबूत करना चाहेगी, वहीं न्यूजीलैंड की टीम दो अंक लेकर पहले स्थान पर पहुंचना चाहेगी. न्यूजीलैंड का गेंदबाजी आक्रमण इस वर्ल्ड कप में उसकी अब तक की जीतों का सबसे बड़ा कारण रहा है. लोकी फर्ग्यूसन ने छह मैचों में 15 विकेट झटके हैं. उसके मुख्य गेंदबाज ट्रेंट बोल्ड (9) बेशक विकेटों के मामले में पीछे हों, लेकिन वह किफायती गेंदबाजी करते आए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के मजबूत शीर्ष क्रम को रोकने की जिम्मेदारी इन्हीं दोनों पर होगी. वहीं, कॉलिन डी ग्रैंडहोम भी अभी अच्छी लय में है. इन तीनों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशानी हो सकती है.

जेम्स नीशम।

कप्तान केन विलियमसन का बल्ला भी रन बटोर रहा है. उन्होंने कई मौकों पर टीम को मुसीबत से बाहर निकाला है. अनुभवी रॉस टेलर ने भी फॉर्म हासिल कर ली है.

पिछले मैच में हालांकि यह दोनों ज्यादा योगदान नहीं दे पाए थे, लेकिन तब जिमी नीशाम और ग्रांडहोम ने अच्छी बल्लेबाजी कर टीम को संभाला था और सम्मानजनक स्कोर दिया था. नीशाम ने नाबाद 97 रन बनाए थे.

दोनों टीमें
ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जेसन बेहरेनडॉर्फ।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्गुसन, ट्रेंट बोल्ट।

Leave A Reply

Your email address will not be published.